महाराष्ट्र

पहली से 12 वीं तक के विद्यार्थियों के लिए अगले सत्र से शुरु होगा शैक्षणिक चैनल

राज्य सरकार ने हाई कोर्ट को दी जानकारी

मुंबई./दि.24– अगले शैक्षणिक सत्र से कक्षा पहली से 12 वीं तक के विद्यार्थियों के लिए 12 डीटीएच चैनलों की शुरुआत की जाएगी. यह जानकारी राज्य सरकार ने बॉम्बे हाइकोर्ट को दी है. सरकार ने कोर्ट को आश्वस्त किया है कि इन चैनलों से न सिर्फ मानसिक रुप से कमजोर विशेष छात्रों को बल्कि आम विद्यार्थियों को भी पढ़ाई में मदद मिलेगी. साथ ही हर स्तर पर शिक्षा के स्तर पर सुधार किया जाएगा. खंडपीठ ने कहा कि चूंकि कुछ महीनों के बाद अगले शैक्षणिक सत्र की शुरुआत होने वाली है. इस मामले में सही दिशा में कदम बढ़ाए जा रहे हैं. इसलिए हम फिलहाल इस मामले की निगरानी रखना चाहते हैं. खंडपीठ ने अगली सुनवाई 25 अप्रैल को रखी है.
इस संबंध मेें दायर हलफनामे में राज्य के स्कूली शिक्षा व खेल विभाग के प्रधान सचिव ने कोर्ट को आश्वस्त किया है कि 12 चैनलों में महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक व उच्च शिक्षा माध्यमिक शिक्षा मंडल के पाठ्यक्रम शामिल होंगे और हर स्तर पर शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारा जाएगा. हाइकोर्ट में अनमप्रेम नामक गैर सरकारी संस्था के सहसंस्थापक अजीत कुलकर्णी की ओर से दायर जनहित याचिका पर सुनवाई चल रही है. याचिका में दावा किया गया है कि ऑनलाइन पढ़ाई शुरु होने से मानसिक रुप से कमजोर व दिव्यांग विद्यार्थियों को पढ़ाई में दिक्कतें आ रही हैं, क्योंकि ग्रामीण इलाकों में विद्यार्थियों के पास इसके लिए जरुरी संसाधन नहीं है.
* ऑनलाइन पढ़ाई में आ रही दिक्कत
संस्था की ओर से पैरवी कर रहे अधिवक्ता उदय वारुंजेकर ने कहा कि ग्रामीण व राज्य के दूरदराज के इलाकों में इंटरनेट की कमजोर कनेक्टिविटी के चलते बच्चों को यू ट्यूब व दूसरे ऑनलाइन माध्यमों से पढ़ाई करने में दिक्कतें आती हैं. पिछली सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा था कि जैसे हर क्षेत्र के लिए अलग से चैनल है वैसे ही शिक्षा के लिए अलग से चैनल की शुरुआत करने पर भी विचार होना चाहिए.

Related Articles

Back to top button