अमरावतीमहाराष्ट्र

26 गांवों में कुओं का अधिग्रहण, एक गांव में टैेंकर से जलापूर्ति

14 में से 7 तहसीलों के गांवों का समावेश

* गैर आदिवासी क्षेत्र में लगाये जा रहे टैंकर
अमरावती /दि.30– इन दिनों गर्मी का दाहतता बढने के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में जलकिल्लत की समस्या देखी जाने लगी है. जिले में मार्च माह के अंतिम सप्ताह दौरान ही जलकिल्लत की समस्या बनने लगी है. जिसके चलते जिले की 14 में से 7 तहसीलों के 26 गांवों में 25 निजी कुओं का अधिग्रहण किया गया है. वहीं एक गांव में टैंकर से जलापूर्ति करनी शुरु की गई है.
उल्लेखनीय है कि, प्रतिवर्ष मार्च माह के दौरान मेलघाट के कई गांवों को टैंकर से जलापूर्ति करनी पडती है. परंतु इस बार गैर आदिवासी क्षेत्र रहने वाले चांदूर रेल्वे तहसील के गांव में पहली बार पीने का पानी उपलब्ध कराने हेतु टैंकर लगाना पडा है. वहीं दूसरी ओर मार्च माह के अंतिम सप्ताह दौरान जिले के अन्य ग्रामीण इलाकों में भी जलापूर्ति की समस्या महसूस होने लगी है और मेलघाट के कई गांवों में पीने के पानी का संकट मंडरा रहा है. जिसके चलते चांदूर रेल्वे तहसील के सावंगी मग्रापुर गांव में टैंकर से पानी की आपूर्ति की जा रही है. इसके अलावा 14 तहसीलों में से 7 तहसीलों के 26 गांवों में 25 निजी कुओं का अधिग्रहण किया गया है.
जानकारी के मुताबिक इस बार जिला परिषद का जलकिल्लत कृति प्रारुप 12 करोड 60 लाख रुपयों का है और इस बार भी जिले के कुछ ग्रामीण इलाकों मेें भीषण जलकिल्लत वाली स्थिति बन सकती है. जिसके चलते 33 गांवों में टैंकर से जलापूर्ति करना प्रस्तावित किया गया है. वहीं इस बार जिले के 493 गांवों में तीव्र जलकिल्लत होने के संकेत है. इस समय मेलघाट के साथ ही चांदूर रेल्वे, भातकुली, अमरावती, तिवसा, मोर्शी व नांदगांव खंडेश्वर इन तहसीलों के 26 गांवों को जलकिल्लत की समस्या का सामना करना पड रहा है. जिसमें से नांदगांव खंडेश्वर व मोर्शी इन दो तहसीलों में ही 8-8 ऐसे कुल 16 निजी कुओं का अधिग्रहण किया गया है. वहीं अमरावती तहसील के 5 में से 1 गांव में बोअरवेल व अन्य 4 गांवों में निजी कुओं का अधिग्रहण करते हुए नागरिकों की प्यास बुझाई जा रही है.

* इन गांवों में किया गया कुओं का अधिग्रहण
अमरावती तहसील के मोगरा, कस्तुरा, भानखेडा बु., पोहराबंदी, इंदला व घातखेडा, भातकुली तहसील के दाढीपेढी, नांदगांव खंडेश्वर तहसील के खानापुर, नागझरी, पलसमंडल, मंगरुल चव्हाला, वाटपूर, नांदूरा खूर्द, वाढोणा रामनाथ व पिंपरी गावंडा, मोर्शी तहसील के ब्राह्मणवाडा, शिरजगांव भि., बोराला, पिपरी, दहसूर, गणेशपुर, कोलिवहिर व तरोडा डो., चिखलदरा तहसील के चुरणी, चांदूर रेल्वे तहसील के सावंगी मग्रापुर तथा तिवसा तहसील के दिनानखेडा व चिखली इन गांवों का समावेश है.

Related Articles

Back to top button