महाराष्ट्र

अतिरिक्त बिजली मिलेगी: फिर भी संकट कायम

लोडशेडिंग शुरू ही रहेगी, महानिर्मिती, अदानी की ग्वाही

मुंबई/ दि. २२– महानिर्मिति और अदानी इन दोनों बिजली निर्मिति कंपनियों ने महावितरण को अधिक बिजली उपलब्ध कर देने की ग्वाही दी है. परंतु इस मांग की आपूर्ति के अंतर के कारण भविष्य में महाराष्ट्र को लोडशेडिंग का सामना करना पडेगा.
महावितरण की महानिर्मिति की ओर से साधारण ६ हजार ८०० मेगावॉट तक बिजली मिलती थी. वह ७ हजार ५०० मेगावॉट तक मिलेगी. अदानी पॉवर कंपनी की ओर से १ हजार ७०० मेगावॉट से २ हजार २५० मेगावॉट बिजली आपूर्ति उपलब्ध हो रही है. शुक्रवार मध्यरात्रि से ३ हजार ११ मेगावॉट बिजली उपलब्ध होगी. उपलब्धता के अनुसार मांग व आपूति में खामी होने पर लोडशेडिंग चरण-चरण पर कम की जा सकती है. परिणाम स्वरूप बिजली संकट से नागरिको को राहत मिलेगी.

* राज्य के दो करोड ८० लाख ग्राहको को बिजली आपूर्ति करने के लिए सार्वजनिक व निजी कंपनी की ओर से बिजली खरीदी जाती है. बढते तापमान को देखकर कोयला समस्या व बढी हुई मांग के कारण शुरू हुई बिजली की लोडशेडिंग कम से कम करके बिजली ग्राहको को राहत देने के लिए अतिरिक्त बिजली उपलब्ध करने के प्रयासों को सफलता मिल रही है- महावितरण

* मांग तेजी से बढी
बढते तापमान व बिजली के अधिक उपयोग के कारण मुंबई को छोडकर शेष महाराष्ट्र में बिजली २४,५०० से २५ हजार मेगावॉट की मांग रही. खरीदी गई कंपनी की ओर से कोयला समस्या तथा अन्य तकनीकी कारणों के कारण बिजली कम मिलने से २,३०० से २,५०० मेगावॉट बिजली की खामी निर्माण हुई है. जिससे परिणाम स्वरूप लोड शेडिंग होती हैे.

Related Articles

Back to top button