अमरावतीमहाराष्ट्र

लोकसभा चुनाव को लेकर प्रशासन की तैयारियां जोरो पर

आज शाम एक्साईज, आयकर और फॉरेस्ट विभाग के प्रमुखों की जिलाधीश के साथ बैठक

* मध्यप्रदेश के अधिकारी भी रहेगे बैठक में उपस्थित
अमरावती/दि.15– लोकसभा 2024 चुनाव की तैयारियां जिले में शुरु हो गई है. जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न विभागो के अधिकारियों के साथ लगातार बैठके ली जा रही है. अधिकारी और कर्मचारियों को चुनावी प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है. साथ ही कानून व सुव्यवस्था बनाए रखने के लिए आवश्यक उपाययोजना भी की जा रही है. इसी के तहत आज फॉरेस्ट, आयकर, एक्साईज विभाग सहित जिले की सीमा से सटे मध्यप्रदेश की सीमा के अधिकारियों के साथ जिलाधिकारी सौरभ कटियार की बैठक होनेवाली है. यह बैठक आज शाम 5.30 बजे के दौरान होगी.

लोकसभा चुनाव को लेकर संभावित उमीदवारों ने प्रचार शुरु कर दिया है. चुनाव विभाग की तरफ से भी बैठको के दौर जारी है. जिले के 8 विधानसभा क्षेत्र में 24 लाख मतदाता है. वहीं मतदान के लिए 2672 मतदान केंद्र बनाए गए है. इन सभी मतदान केंद्र पर 10688 कर्मचारी तैनात किए जानेवाले है. इस दौरान अधिकारी और कर्मचारियों को चुनावी प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है. चुनावी आचारसंहिता लागू होते ही चुनाव की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी. चुनाव अधिकारी शिवाजी शिंदे ने बताया कि, पहले 2664 मतदान केंद्र थे. लेकिन अमरावती विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या बढने से 8 मतदान केंद्र नए बनाए गए है. इस कारण कुल मतदान केंद्रो की संख्या 2672 हो गई है.

* 59 मतदान केंद्र की जगह बदली
वर्ष 2017 में हुए लोकसभा चुनाव के समय जिले में भी मतदान केंद्र नियुक्त किए गए थे. उनमें से 59 मतदान केंद्र जिस इमारत में थे वह इमारत जर्जर स्थिति में रहने अथवा वह ढह जाने के कारण इन मतदान केंद्रो को अन्य स्थानों पर स्थानांतरित किया गया है. ऐसे मतदान केंद्र की संख्या अमरावती लोकसभा के 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 59 बताई गई है. सर्वाधिक 33 मतदान केंद्र मोर्शी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के है. जहां से मतदान केंद्रो की जगह बदली गई है.

* विधानसभा        क्षेत्रनिहाय मतदान केंद्र
धामणगांव रेलवे                  378
बडनेरा                              337
अमरावती                          322
तिवसा                              319
दर्यापुर                             342
मेलघाट                            354
अचलपुर                           309
मोर्शी                                311
कुल                                2672

* जिले में 3315 सैनिक मतदाता
लोकसभा चुनाव की तैयारियां जोरशोर से जारी है. चुनाव विभाग की तरफ से अंतिम मतदाता सूची घोषित की गई है. इसमें 3315 सैनिक मतदाताओं का भी पंजीयन किया गया है. इन मतदाताओं को पोस्टल मतदान की सुविधा रहनेवाली है. इसके अलावा मतदाता सूची में 15982 दिव्यांग मतदाताओं का समावेश है. इसके लिए मतदान केंद्रो पर विविध सुविधा दी गई है. लोकसभा चुनाव का बिगुल किसी भी समय बजने के संकेत है. इस कारण जिला स्तर पर प्रशासन की तरफ से चुनाव की संपूर्ण तैयारी हो गई है. 24 लाख 16 हजार 843 मतदाताओं की मतदाता सूची भी तैयार की गई है. इनमें 12 लाख 34 हजार 525 पुरुष, 11 लाख 64 हजार 672 महिला और 86 तृतीयपंथी मतदाताओं का समावेश है.

* सात मतदाता विदेश में
जिले में मतदाता सूची तैयार करते समय सभी मतदाताओं का पंजीयन हुआ है. जिले के सात मतदाता अन्य देश में फिलहाल है. इस कारण उन्हें मतदान करना रहा तो भारत में आना पडेगा. उनके लिए पोस्टल मतदान की सुविधा न रहने की बात चुनाव विभाग की तरफ से कही गई है. इसमें धामणगांव रेलवे, अमरावती और मेलघाट इन तीनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में प्रत्येकी एक मतदाता है. इसके अलावा दर्यापुर और मोर्शी निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्येकी दो मतदाता विदेश में है.

Related Articles

Back to top button