महाराष्ट्र

मुख्यमंत्री नियुक्त करेंगे सलाहकार समिती

प्रत्येक पंद्रह दिनों में ली जायेगी समीक्षा बैठक

मुंंबई-/दि.8 विगत जून माह के दौरान राज्य में हुए सत्ता परिवर्तन के पश्चात एकनाथ शिंदे ने मुख्यमंत्री पद का जिम्मा संभालने के साथ ही विविध क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने हेतु संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञों का समावेश रहनेवाली राज्य सलाहकार समिती नियुक्त करने का निर्णय लिया है. इस समिती के सदस्यों द्वारा मुख्यमंत्री को अपने-अपने क्षेत्र के विकास से संबंधित सलाह देने का काम किया जायेगा और इस समिती की प्रत्येक पंद्रह दिनों में नियमित रूप से समीक्षा बैठक भी होगी.
उल्लेखनीय है कि, राज्य सरकार का कामकाज संभालने के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा प्रशासन के विविध महकमों के सचिवों की सलाह ली जाती है. जिसके तहत नई योजना, नीति व विकास प्रकल्पों की योजना बनाते समय सचिवों द्वारा मुख्यमंत्री को सलाह दी जाती है. इसके साथ ही अन्य कुछ बातोें को लेकर निजी संस्थाओं की नियुक्ति करते हुए उनसे भी सलाह ली जाती है. लेकिन मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे अब राज्य सलाहकार समिती स्थापित करनेवाले है और इस समिती में विविध क्षेत्रों के तज्ञों का समावेश किया जाना है. इस विशेषज्ञों द्वारा संबंधित क्षेत्र में राज्य सबसे अव्वल स्थान पर कैसे रहेगा, इसे लेकर मुख्यमंत्री को आवश्यक सलाह दी जायेगी.

स्वास्थ्य, शिक्षा व कृषि क्षेत्र पर विशेष ध्यान
शिंदे गट व भाजपा युती सरकार का मुख्य फोकस स्वास्थ्य, शिक्षा व कृषि क्षेत्र पर रहनेवाला है. इस हेतु इस क्षेत्र के विशेषज्ञों को राज्य सलाहकार समिती में नियुक्त किया जाना है. जिनकी सलाह से इन क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने का प्रयास किया जायेगा. राज्य में रोजगार किस तरह बढाया जाये और किन विकास कार्यों के लिए किस तरह की योजनाएं चलाई जाये, इसे लेकर भी इस समिती द्वारा मुख्यमंत्री को सलाह दी जायेगी. जिसके लिये मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे द्वारा प्रत्येक पंद्रह दिनों में इस समिती के साथ बैठक करते हुए राज्य की प्रगति को लेकर समीक्षा की जायेगी.

Related Articles

Back to top button