महाराष्ट्रमुख्य समाचार

दिवाली के बाद उद्धव ठाकरे फिर एक्शनमोड़ में

15 दिन करेंगे दो वर्ष का प्लानिंग

मुंबई/दि.29- राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री उद्घव ठाकरे दिवाली के बाद फिर एक्शनमोड़ में आने वाले हैं. 31 अक्तूबर से 14 नवंबर तक ऐसे 15 दिन उद्धव ठाकरे राज्य के प्रमुख पदाधिकारियों के साथ बैठक लेने वाले हैं. मातोश्री पर यह बैठक होने वाली है. राज्य के वर्ष 2019 में शिवसेना द्वारा लड़े गए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के सभी प्रमुख पदाधिकारी इस बैठक में उपस्थित रहने वाले हैं.
इस बैठक के आयोजन से शिवसेना द्वारा वर्ष 2023 के लोकसभा चुनाव की तैयारी अभी से शुरु किये जाने की चर्चा राजनीतिक क्षेत्र में चल रही है. शिवसेना दो फाड़ हो गई है. वर्तमान मेंं शिवसेना ठाकरे गुट के पास 6 सांसद हैं. जबकि शिंदे गुट के पास 12 सांसद हैं. शिंदे गुट के 12 सांसदों के निर्वाचन क्षेत्र के पदाधिकारियों की बैठक मातोश्री पर होने वाली है.

ठाकरे के अस्तित्व की लड़ाई
जून माह में हुए विधान परिषद चुनाव के बाद शिवसेना में बगावत हुई. एकनाथ शिंदे ने शिवसेना के 55 में से 40 विधायकों के साथ अलग भूमिका ली. इस कारण उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री पद छोड़ना पड़ा और महाविकास आघाड़ी सरकार गिर गई. विधायकों के साथ-साथ शिवसेना के 18 सांसदों में से 12 सांसदों ने भी शिंदे गुट को समर्थन दिया. पश्चात शिंदे ने शिवसेना पर भी दावा ठोका. इस कारण चुनाव आयोग ने शिवसेना पार्टी और धनुष्यबाण चिन्ह फ्रिज कर दिया. चुनाव आयोग ने शिंदे को बालासाहब की शिवसेना और ठाकरे को शिवसेना उद्धव बालासाहब ठाकरे नाम दिया. साथ ही शिंदे को ढाल तलवार और ठाकरे को मशाल चिन्ह दिया गया है.

 

Related Articles

Back to top button