अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

मंत्रिमंडल का विस्तार अधिवेशन के बाद

तीनों दलों को मिलेगा स्थान, राज्यमंत्री अधिक

मुंबई/दि.26- महाराष्ट्र राज्य मंत्रिमंडल का विस्तार विधिमंडल के चालू अधिवेशन के बाद होने की जानकारी विश्वस्त सूत्रों ने दी है. इस बार कम से कम 6 राज्यमंत्री का समावेश किया जाएगा, ऐसा कहा जाता है.
राज्यमंत्री मंडल में फिलहाल 29 कैबीनेट मंत्री है. इसमें के प्रत्येकी 10 भाजपा और शिंदे गुुट तथा 9 राकांपा (अजीत पवार गुट) के हैं. शिंदे के साथ गए 10 में से 1 को मंत्री पद दिया जा सकता है. मुख्यमंत्री समेत 43 लोगों का मंत्रीमंडल रह सकता है. इसका मतलब 14 मंत्री पद अभी तक रिक्त है. इसमें से भाजपा को 7 और शिवसेना, राष्ट्रवादी को प्रत्येकी 3 मंत्री पद दिए जा सकते हैं. अधिवेशन के बाद विस्तार होने के स्पष्ट संकेत उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए सोमवार को दिए थे.

* पवार गुट से चर्चा
राष्ट्रवादी के शरद पवार गुट के कुछ नेताओं को अपनी ओर लाने के प्रयास अजीत पवार गुट की तरफ से किए जा रहे हैं. इसमें से एक-दो को मंत्रीपद दिया जा सकता है. राकांपा की अदिती तटकरे को कैबीनेट मंत्रीपद मिला. लेकिन भाजपा की महिला विधायक वंचित रहने से महिला विधायकों में नाराजी है. दूसरी तरफ राकांपा में पहले की तरह एकजुटता कायम रखने के प्रयास अजीत पवार गुट की तरफ से शुरु है. लेकिन उन्हें अपेक्षित सफलता मिलती दिखाई नहीं दे रही है. इस कारण कुछ नेताओं को अपनी तरफ खींचने पर जोर दिया जाता रहने की सूत्रों की जानकारी है. अजीत पवार ने राकांपा से भले ही बगावत की हो, लेकिन उन्होंने शरद पवार गुट के नेताओं से बातचीत शुरु रखी है.

* भाजपा व्दारा दो महिलाओं को मौका?
भाजपा की तरफ से मंत्रीपद देते समय दो महिलाओं को अवसर दिया जा सकता है. साथ ही मुंबई, मराठवाडा और पश्चिम विदर्भ को प्रमुखता से शामिल किया जा सकता है. राकांपा और शिवसेना को भी इसी क्षेत्र से मंत्रीपद दिया तो अन्य इलाकों का विचार भाजपा की तरफ से किया जाएगा. 15 अगस्त तक विस्तार अपेक्षित है, वैसा नहीं तो हुआ 30 अगस्त के पूर्व विस्तार निश्चित रुप से होगा, ऐसा भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा.

Related Articles

Back to top button