महाराष्ट्र

कृषि मंत्री ने दिये तत्काल पंचनामें के आदेश

नाशिक/दि.30  – बारिश से प्रभावित हुई फसलों के नुकसान का तत्काल पंचनामा करने के आदेश कृषि मंत्री दादा भुसे ने जिलाधिकारी को दिये है. नुकसान के आंकडेवारी आने के बाद तत्काल नीतियां निर्धारित की जाएगी.
बता दें कि, बीते चार महिनों से राज्य में बारिश, आसमान फटने से किसानों का बडे पैमाने पर नुकसान हुआ है. गुलाब सायक्लोन ने भी इसमें इजाफा किया है. अनेक जगहों पर इतनी बारिश हुई है कि वहां पर जाना भी मुश्किल हो रहा है. किसानों की मदद के लिए कृषि मंत्री दादा भुसे ने जिलाधिकारियों को तत्काल पंचनामा करने के आदेश दिये है. आंकडेवारी जमा करने के बाद तत्काल मदद देने की नीतियां निर्धारित की जाएगी.

  • 22 लाख हेक्टेयर जमीन बर्बाद

राज्य के राहत व पुर्नवास मंत्री विजय वडेट्टीवार ने मराठवाडा में तूफानी बारिश से हुए नुकसान की जानकारी ली. लगभग 22 लाख हेक्टेयर जमीन बारिश से प्रभावित हुई है. अतिवृष्टि से 436 नागरिकों को जान गवानी पडी है. इसके अलावा 196 लोगों की गाज गिरने से मृत्यु हुई है. मुंबई में पत्रकारों को जानकारी देते हुए वडेट्टीवार ने कहा है कि बारिश से राज्य में खेती और संपत्ति का काफी नुकसान हुआ है. अनेकों को अपने जान गवानी पडी है. मवेशियों के बहकर जाने और मृत्यु की घटनाएं भी सामने आयी है. मराठवाडा सहित कुल 10 में से 7 जिलों में 180 फीसदी बारिश दर्ज की गई हैं. 436 में से 6 लोगों के शव अब तक नहीं मिल पाये हैैं. वडेट्टीवार ने कहा कि राज्य में अब तक मदद के लिए अनेक प्रस्ताव केंद्र के पास भेजे हैं. तोक्ते चक्रवात की मदद अब तक नहीं मिल पायी है. 10 हजार करोड का पैकेज घोषित किया गया था. उनमें से 7 हजार करोड पेैकेज का वितरण अब तक किया गया हैं. राज्य में कुल कितने जिले प्रभावित हुए है, इसकी जानकारी लेकर कैबिनेट में चर्चा की जाएगी. इसके बाद गिला अकाल घोषित करने के लिए चर्चा की जाएगी.

 

Related Articles

Back to top button