महाराष्ट्र

सभी शहरों का होगा सौंदर्यीकरण

राज्य शासन का निर्णय

मुंबई/दि.29– राज्य की सभी स्थानीय स्वराज्य संस्थाओं में शहर सौंदर्यीकरण अभियान की शुरुआत की जाएगी. झोपड़पट्टी, गांवों की साफ सफाई व सौंदर्यीकरण भी अभियान के अंतर्गत किया जाएगा. यह अभियान विकासक,अभियांत्रिकी,कला महाविद्यालय,युवक, विद्यार्थियों, महिला,कलाकार के सहभाग से चलाया जाएगा.
शहर सौंदर्यीकरण अभियान को अमल में लाने के लिए मनपा स्तर पर आयुक्त व नगरपालिका के मुख्याधिकारी का प्रमुख रुप से सहभाग वाले कार्य गुट स्थापित करने के निर्देश नगर विकास विभाग ने दिये हैं. इनमें शहर अभियंता, नगर अभियंता, नगररचनाकार, स्वास्थ्य, स्वच्छता अधिकारी, निर्माणकार्य विकासक संगठना के प्रतिनिधि आदि का समावेश होगा.
राज्य के प्रत्येक शहर में यह अभियान चलाया जाएगा. शहर की अस्वच्छ जगह की निश्चिती कर उसकी सफाई व सौैंदर्यीकरण करना, शहर के मध्यवर्ती चौक की सफाई, सुशोभीकरण व जगह की उपलब्धतानुसार वहां भित्तीचित्र,फव्वारे,शिल्पकारी, सामाजिक संदेश देने वाले जनजागृति करने वाले चित्र रेखांकित करने, शहर की प्रमुख इमारत,स्कूल,महाविद्यालय,वारसाहक इमारत के बाहर समर्पक भित्तीचित्र रेखांकित करने, शहर के भुयारी मार्ग, पादचारी उन्नत मार्ग, उड़ान पुल का सुशोभीकरण किया जाएगा.
शहर सौंदर्यीकरण अभियान के समय स्थानीय संस्कृति, शहर की परंपरा व इतिहास का जतन किया जाएगा, इस ओर ध्यान देना है. शहर के सुशोभीकरण व देखभाल के लिए निजी संस्थाओं की मदद ली जा सकेगी. वहीं सीएसआर निधि व लोकसहभाग से शहर सौंदर्यीकरण का काम करने का निश्चय किया गया है. सौंदर्यीकरण के काम में प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह से टालने कहा गया है.
इस अभियान के लिए स्थानिक स्वराज्य संस्थाओं को उनका स्वनिधि इस्तेमाल करना है. इस अभियान के संदर्भ में नगरविकास विभाग ने गुरुवार 28 जुलाई को शासन आदेश जारी किया है.
सेल्फी पॉईंट ः शहर सौंदर्यीकरण के एक भाग के रुप में झोपड़पट्टी व गांव परिसर की साफ सफाई कर उसके सौंदर्यीकरण करने के निर्देश दिये गए हैं. साथ ही शहरों में आकर्षक सेल्फी पॉईंट की निर्मिति की जाएगी. शहर के दूकानदार के नामफलक यह साधारणतः एक ही प्रकार के व रंगसंगती के किये जाये, जिससे सौंदर्याकरण और अधिक अच्छा होगा. इस ओर ध्यान देने कहा गया है.

Related Articles

Back to top button