महाराष्ट्र

सोमवार से रात 8 बजे तक शुरू रहेंगी सभी दुकाने

सप्ताह में केवल रविवार को रहेगा एक दिन का लॉकडाऊन

  • आज-कल में सीएम ठाकरे करेंगे फैसले पर हस्ताक्षर

  • स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दी जानकारी

मुंबई/दि.30 – इस समय राज्य में कोविड संक्रमण की स्थिति पर पूरी तरह से नियंत्रण पा लिया गया है और अधिकांश जिलों में हालात पूरी तरह से संभल चुके है. जिसके मद्देनजर अब राज्य सरकार द्वारा हालात नियंत्रित रहनेवाले जिलों को लॉकडाऊन में राहत देने का निर्णय लिया गया है. इस आशय की जानकारी देते हुए राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि, राज्य के कुल 36 जिलों में से 25 जिलों में अब हालात लगभग सामान्य हो चुके है. ऐसे में इन 25 जिलों में अनलॉक की प्रक्रिया को आगे बढाते हुए लॉकडाऊन के तहत लगाये गये प्रतिबंधों को शिथिल करने और सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों को रोजाना रात 8 बजे तक शुरू रखने की अनुमति देने का निर्णय लिया गया है. साथ ही प्रत्येक सप्ताह के अंत में अब शनिवार व रविवार की बजाय केवल रविवार को ही एक दिन का पूर्ण लॉकडाऊन रखा जायेगा तथा शनिवार को दोपहर 4 बजे तक सभी तरह के व्यापारिक प्रतिष्ठान खुले रह सकेंगे.
बता दें कि, गत रोज राज्य टास्क फोर्स एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे की एक बैठक हुई. जिसमें कोविड संबंधी हालात को लेकर समीक्षा की गई. इस बैठक में हुई चर्चा एवं विचार-विमर्श के बारे में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि, इस समय राज्य के केवल 11 जिलों में संक्रमण को लेकर स्थिति चिंताजनक है. अत: वहां पर प्रतिबंधों को कायम रखा जायेगा. वहीं अन्य 25 जिलों में हालात संभल जाने के चलते वहां अनलॉक की प्रक्रिया को आगे बढाने का निर्णय लिया गया है. इस समय कोविड संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को लेकर सरकार की ओर से उठाये जा रहे कदमों के बारे में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने कहा कि, इससे पहले आयी संक्रमण की दो लहरों के अनुभवों को देखते हुए सरकार द्वारा तीसरी लहर से निपटने हेतु सभी आवश्यक उपाय किये जा रहे है और अनलॉक की प्रक्रिया को आगे बढाते समय कोविड प्रतिबंधात्मक उपायों के अमल पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है.
इस समय उन्होंने कोविड संक्रमण के खिलाफ टीकाकरण को प्रभावी उपाय बताते हुए कहा कि, महाराष्ट्र सरकार द्वारा शत-प्रतिशत टीकाकरण को लेकर तमाम प्रबंध किये गये है. किंतु हमें केंद्र सरकार की ओर से वैक्सीन का आवश्यक स्टॉक नहीं मिल पा रहा. जिसकी वजह से सारे इंतजाम धरे के धरे पडे है और वैक्सीन के अभाव में टीकाकरण की रफ्तार सुस्त पडी है.

  •  अगस्त अंत तक सतर्कता जरूरी

स्वास्थ्य मंत्री टोपे के मुताबिक इस समय हम लोग ऐसे मुकाम पर खडे है, जहां पर थोडी सी भी लापरवाही बेहद भारी पड सकती है. ऐसे में अगस्त माह के अंतिम सप्ताह तक सभी को बेहद सजग व सतर्क रहना होगा तथा पहले की तरह मास्क, सोशल डिस्टंसिंग व सैनिटाईजर के नियमों का पालन करना होगा. इसी जरिये हम संक्रमण की तीसरी लहर को रोक सकेंगे.

Related Articles

Back to top button