अमरावतीमहाराष्ट्र

मेलघाट के 20 वें राउंड पश्चात तय होगा अमरावती का सांसद

6 विधानसभा क्षेत्रों में 18-18 टेबलों पर होगी मतगणना

अमरावती/दि.08– विगत 26 अप्रैल को अमरावती संसदीय क्षेत्र में लोकसभा चुनाव हेतु हुए मतदान की मतगणना आगामी 4 जून को स्थानीय लोकशाही भवन में होगी. 4 जून को सुबह 8 बजे से शुरु होने वाली इस मतगणना के तहत संसदीय क्षेत्र में शामिल 6 विधानसभा क्षेत्र निहाय प्रत्येक 18-18 टेबलों पर वोटों की गिनती की जाएगी तथा सर्वाधिक मतदान केंद्र रहने वाले मेलघाट विधानसभा क्षेत्र के 20 वें राउंड के बाद अमरावती के नये सांसद के निर्वाचन की घोषणा होगी.

जानकारी के मुताबिक विद्यापीठ रोड स्थित लोकशाही भवन में प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हेतु 18-18 टेबल लगाए जाएंगे और एक राउंड के तहत सभी 6 निर्वाचन क्षेत्रों के 108 मतदान केंद्रों के ईवीएम में दर्ज वोटों की गिनती एकसाथ होगी. इस प्रमाण के अनुसार अमरावती, तिवसा व अचलपुर निर्वाचन क्षेत्र में 18 राउंड, बडनेरा व दर्यापुर निर्वाचन क्षेत्र में 19 राउंड तथा मेलघाट विधानसभा क्षेत्र में 10 राउंड की मतगणना होगी.

बता दें कि, हालिया संपन्न लोकसभा चुनाव के तहत अमरावती संसदीय क्षेत्र में विगत 3 दशकों के दौरान सर्वाधिक 63.67 फीसद मतदान हुआ तथा संसदीय क्षेत्र में शामिल 6 विधानसभा क्षेत्र में 11 लाख 69 हजार 121 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इसके अलावा सर्विस मतदाताओं सहित निर्वाचन ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों व कर्मचारियों के पोस्टल बैलेट की संख्या भी इसमें जुडने वाली है. वहीं मतदान की प्रक्रिया निपटने के बाद अब मतगणना की प्रक्रिया हेतु मई माह के अंतिम सप्ताह में प्रशासन में गहमागहमी दिखाई देगी. जिसे लेकर अभी से ही नियोजन किया जा रहा.

* पोस्टल के 6 टेबल हेतु एक उपजिलाधीश
ईटीपीबीएस द्वारा भेजी गई मतपत्रिकाओं सहित चुनावी ड्यूटी के चलते किसी अन्य निर्वाचन क्षेत्र में नियुक्त रहने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के पोस्टल बैलेट भी प्राप्त हुए है. इन सभी वोटों की गिनती 6 टेबलों पर की जाएगी तथा प्रत्येक टेबल पर 4 अधिकारी व कर्मचारी रहेंगे. साथ ही एक उपजिलाधिकारी की भी नियुक्ति रहेगी.

* प्रत्येक टेबल पर 4-4 अधिकारी व कर्मचारी
मतगणना के लिए प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र हेतु 18-18 टेबल लगाए जाएंगे. जिसके तहत 6 निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना हेतु 108 टेबल की व्यवस्था रहेगी और प्रत्येक टेबल पर काउंटींग सुपरवाइजर, असिस्टंट, मायक्रो ऑब्जर्वर व सिपाही ऐसे चार कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी. इसके अलावा पोस्टल बैलेट के 6 टेबलों के साथ ही अन्य कामों एवं आरक्षित रखे जाने वाले कर्मचारियों को मिलाकर कुल 500 से अधिक अधिकारी व कर्मचारी मतगणना के काम हेतु लगेंगे.

* अचलपुर का पहला और मेलघाट का अंतिम राउंड
अचलपुर निर्वाचन क्षेत्र में सबसे कम 309 मतदान केंद्र है. जिसके चलते सबसे पहले इसी निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना 18 टेबलों पर होगी. जिसके बाद क्रम अनुसार अमरावती, तिवसा, बडनेरा व दर्यापुर विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना की जाएगी और मेलघाट विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक 354 मतदान केंद्र रहने के चलते इस विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 20 राउंड में होगी और सबसे अंतिम राउंड मेलघाट विधानसभा क्षेत्र का ही रहेगा. जिसके बाद ही लोकसभा सांसद के चयन परजिला प्रशासन द्वारा अपनी मुहर लगाई जाएगी.

लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र हेतु हुए मतदान की मतगणना आगामी 4 जून को लोकशाही भवन के सभागार में होगी. प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र हेतु 18-18 तथा पोस्टल बैलेट हेतु 6 टेबल का नियोजन है. साधारण तौर पर मतदान की प्रक्रिया हेतु करीब 500 अधिकारी व कर्मचारी लगेंगे.
– शिवाजीराव शिंदे,
उपजिला निर्वाचन अधिकारी.

Related Articles

Back to top button