महाराष्ट्रमुख्य समाचार

अमरावती के आनंदेश्वर मंदिर का होगा जीर्णोध्दार

राज्य के कुल 8 मंदिरों का होगा कायाकल्प

* समीक्षा बैठक में सीएम ठाकरे ने जारी किये निर्देश
मुंबई/ दि.19– राज्य सरकार व्दारा राज्य में स्थित प्राचीन मंदिरों के जतन व संरक्षण के लिए प्रभावी कदम उठाए जा रहे है. जिसके पहले चरण में 8 मंदिरों के जीर्णोद्धार और मंदिर परिसरों का सौंदर्यीकरण व विकास करने का निर्णय लिया गया. जिसके तहत अमरावती के आनंदेश्वर, औरंगाबाद के खंडोबा, बीड के भगवान पुरुषोत्तम, गडचिरोली के शिवमंदिर, रत्नागिरी के घृतपापेश्वर, कोल्हापुर के कापेश्वर, पुणे के एकवीरा देवी तथा नाशिक के गोंदेश्वर मंदिर का जीर्णोद्धार किया जाएगा.
उल्लेखनीय है कि, गत रोज राज्य के मुुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य के सांस्कृतिक कार्य विभाग अंतर्गत किये जाने वाले विभिन्न कार्यों की समीक्षा की. इस हेतु बुलाई गई बैठक में प्राचीन मंदिरों के जीर्णोद्धार करने के साथ ही नई गुफाओं को खोदने तथा किलों के संरक्षण करने को लेकर भी विस्तृत चर्चा हुई. इस बैठक में राज्य के नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे, सांस्कृतिक कार्य विभाग के मंत्री अमित देशमुख तथा सांस्कृतिक कार्य राज्यमंत्री राजेंद्र पाटील यड्रावकर उपस्थित थे.
इस बैठक में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि, राज्य में सभी मंदिरों, किलों तथा ऐतिहासिक इमारतों को उनके मूल रुप, स्थान, वैभव तथा इतिहास को ध्यान में रखते हुए संरक्षित किया जाना चाहिए. यह काम वैज्ञानिक पध्दति व समयबध्द तरीके से किया जाए. साथ ही मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे ने यह भी कहा कि, एकवीरा देवी के मंदिर में आने-जाने हेतु रोप वे की सुरक्षा का अध्ययन किया जाएगा. इसके अलावा सीएम उद्धव ठाकरे ने रायगड, तोरणा, शिवनेरी, सुधागढ, विजयदुर्ग व सिंधुदुर्ग इन छह किलों के जतन व संरक्षण के कामों का भी जायजा लिया.

Related Articles

Back to top button