अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

अमृत भारत स्थानक और 100 अंडर व ओवरब्रिज

मोदी ने चुनाव से पहले विदर्भ को दिया इन्फ्रास्ट्रक्चर का तोहफा

नागपुर/ दि. 27- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अमृत भारत स्टेशन योजना में नागपुर क्षेत्र के 12 और रेल स्थानको के कायापलट का शिलान्यास किया और आबासी रूप से 100 रेलवे अंडरब्रिज और ओवरब्रिज का लोकार्पण तथा भूमिपूजन कर क्षेत्र को ऐन लोकसभा चुनाव से पहले इन्फ्रास्ट्रक्चर का बडा नजराना दिया है. इससे रेलवे और सडक परिवहन बगैर किसी बाधा के होगा.
* 2200 करोड के प्रोजेक्ट
मध्य रेलवे के नागपुर संभाग में 2200 करोड के प्रोजेक्ट शामिल है. यह देशव्यापी 554 अमृत भारत स्टेशन और 1500 आरओबी एवं आरयूबी की योजना में समाहित हैं. महाराष्ट्र में इसके तहत 100 आरओबी और आरयूबी बन गये है या उनका निर्माण अंतिम चरण में आ गया हैं. मध्य रेलवे के वरिष्ठ विभागीय वाणिज्य प्रबंधक अमन मित्तल ने बताया कि 36 रेलवे अंडरब्रिज का भूमिपूजन किया गया है. जिसमें से 3 लालमोडी, सोनुर्ली और मकरधोकडा में स्थित है. मित्तल ने बताया कि रेलवे अंडरब्रिज की सहज ट्रेन परिचालन हेतु महत्वपूर्ण भूमिका है. मित्तल ने कहा कि हम इस क्षेत्र में 130 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से ट्रेन चला रहे हैं. आरयूबी से अब रेलवे का परिचालन सहजता से होगा. इसका दूसरा फायदा यह भी है कि सडक परिवहन भी अप्रभावित रहेगा. अमरावती में तीन, वर्धा में सात, चंद्रपुर में तीन, बैतूल में सात, छिंदवाडा में चार और होशंगाबाद में तीन आरयूबी बन रहे हैं. मित्तल ने बताया कि 56 स्टेशनों का पुनर्विकास हो रहा है.
* स्टेशन को बोस का नाम
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इतवारी स्टेशन को सोमवार को नेताजी सुभाषचंद्र बोस यह नाम दिया. उसी प्रकार अमृत भारत स्टेशन योजना में इतवारी स्टेशन का 12 करोड 39 लाख रूपए की लागत से कायापलट होने जा रहा हैं. तुमसर रोड स्टेशन हेतु 10.88 करोड, भंडारा हेतु 7.7 करोड कामठी के लिए 7.66 और आमगांव के लिए 7.17 करोड के काम हो रहे हैं. इन स्टेशनों की सूरतेहाल बदल जायेगी. वहां यात्रियों की सुविधाओं के लिए लाउंज, होटल, रेस्तरां और अन्य सुविधाएं बढने जा रही है.

 

Related Articles

Back to top button