अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

दशहरे के आसपास घोषणा, दीपावली के तुरंत चुनाव

विधानसभा चुनाव को लेकर सामने आयी नई संभावना

* 26 नवंबर से पहले चुनाव कराने का निर्वाचन आयोग ने दिया संकेत
मुंबई/दि.28 – महाराष्ट्र विधानसभा के आगामी चुनाव की तैयारियों के लिए इस समय मुख्य निर्वाचन आयुक्त की अगुवाई में निर्वाचन आयोग का एक दल इन दिनों महाराष्ट्र के दौरे पर है. इस दौरान मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने एक पत्रवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि, राज्य में आगामी 26 नवंबर तक निश्चित तौर पर विधानसभा चुनाव करवा लिये जाएंगे. जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि, अगले माह दशहरा पर्व के आसपास निर्वाचन आयोग द्वारा पत्रवार्ता बुलाते हुए महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव की घोषणा करने के साथ ही चुनावी कार्यक्रम की जानकारी दी जाएगी और इसके उपरान्त नवंबर माह में दीपावली का पर्व निपटते-निपटते नामांकन प्रक्रिया को पूर्ण करते हुए राज्य विधानसभा का कार्यकाल खत्म होने से पहले यानि 26 नवंबर से पूर्व मतदान की प्रक्रिया पूरी करते हुए चुनावी नतीजे घोषित कर दिये जाएंगे. ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि, महाराष्ट्र मेें 20 से 23 नवंबर के आसपास विधानसभा चुनाव हेतु मतदान कराया जा सकता है.
तीन दिवसीय दौरे पर अपने टीम के साथ महाराष्ट्र पहुंचे मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने आज मुंबई में एक पत्रवार्ता को संबोधित करते हुए बताया कि, इस तीन दिवसीय दौरे के तहत आयोग ने आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर संबंधित अधिकारियों के साथ कई बैठकें की और चुनाव संबंधित तैयारियों का जायजा लिया. इस दौरान उनकी कई राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात हुई. जिन्होेंने दशहरा व दीपावली जैसे त्यौहारों को ध्यान में रखते हुए विधानसभा चुनाव की तारीखें चुनने का निवेदन किया. ऐसे में इन तमाम बातों को ध्यान में रखते हुए ही निर्वाचन आयोग द्वारा आवश्यक कदम उठाये जा रहे है तथा आगामी 26 नवंबर तक महाराष्ट्र में विधानसभा के चुनाव करा लिये जाएंगे.
उल्लेखनीय है कि, महाराष्ट्र विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल आगामी 26 नवंबर को ही खत्म हो रहा है. जिसके चलते विधानसभा भंग होने से पहले निर्वाचन आयोग द्वारा राज्य मेें चुनाव कराने का प्रयास किया जा रहा है. चुनावी आचार संहिता व अधिसूचना घोषित होने से लेकर मतदान व मतगणना की प्रक्रिया हेतु लगने वाले समय को ध्यान में रखते हुए यह कयास लगाये जा रहे है कि, निर्वाचन आयोग द्वारा अलगे माह दशहरा पर्व के आसपास यानि 12 से 15 अक्तूबर के दौरान महाराष्ट्र में चुनाव को लेकर घोषणा की जा सकती है. जिसके बाद दीपावली का पर्व निपटते-निपटते नामांकन दाखिल करने नामांकनों की पडताल व नामांकन वापसी की प्रक्रिया को नवंबर माह के पहले सप्ताह तक पूरा कर लिया जाएगा और फिर प्रचार हेतु 10-12 दिनों की अवधि देते हुए 20 से 25 नवंबर के दौरान राज्य में चुनाव कराये जाएंगे.

Related Articles

Back to top button