महाराष्ट्र

वैक्सीन उत्पादन को लेकर गडकरी का एक और बयान

कहा- मुझे नहीं थी केंद्र के इस निर्णय की जानकारी…

मुंबई/दि. 19 – केंद्र के इस निर्णय के बारे में मुझे जानकारी नहीं थी. ये रिकॉर्ड पर रखना मुझे जरूरी लगता है. वैक्सीन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए दिए गए अपने सुझावों पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का स्पष्टीकरण आया है. गडकरी ने मंगलवार को विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा के दौरान देश में वैक्सीन की कमी के संकट से निपटने के लिए और इसके उत्पादन को बढ़ाने के लिए सुझाव दिया था. इस पर आज एक और बयान देकर नितिन गडकरी ने कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा पहले से ही इस तरह का प्रयत्न शुरू है, इसकी मुझे जानकारी नहीं थी. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस संबंध में ट्विट कर कहा है, ‘कल स्वदेशी जागरण मंच के एक कार्यक्रम में कोविड वैक्सीन के उत्पादन को बढ़ाने के संबंध में मैंने अपना एक सुझाव दिया था. मुझे यह पता नहीं था कि मेरे इस वक्तव्य से पहले ही रसायन और उर्वरक मंत्री श्री मनसुख मांडविया ने वैक्सीन उत्पादन को बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से प्रयत्न शुरू होने की जानकारी दी थी. ‘ आगे गडकरी ने बताया कि यह जानकारी उन्हें कार्यक्रम के बाद मिली.

  • सरकार सही दिशा में जा रही, जानकारी रिकॉर्ड पर होनी जरूरी

गडकरी ने कहा कि उन्हें आनंद है कि सरकार और उनकी टीम एक होकर सही दिशा में कदम बढ़ा रहे हैं. इसके लिए उनका अभिनंदन. मुझे लगता है कि यह बात रिकॉर्ड में रखनी जरूरी है. ऐसा गडकरी ने ट्विट में लिखा.

  • नितिन गडकरी ने क्या सुझाव दिया था?

नितिन गडकरी ने यह सुझाव दिया था कि देश में वैक्सीन बनाने वाली अन्य कंपनियों को भी वैक्सीन बनाने की इजाज़त मिलनी चाहिए. वैक्सीन की मांग जिस तरह से बढ़ रही है उसे देखते हुए 1 कंपनी की बजाए 10 और कंपनियों को उत्पादन की अनुमति दी जानी चाहिए. प्रत्येक राज्य में दो-तीन लैब हैं. उन्हें वैक्सीन उत्पादन का काम देना चाहिए बदले में उनसे 10 प्रतिशत रॉयल्टी लेनी चाहिए. इस काम को शुरू करने में सिर्फ 15-20 दिन लगेंगे. ये कंपनियां पहले भारत के लिए वैक्सीन बनाएं, इसके बाद जब उत्पादन सरप्लस हो जाए तो वैक्सीन का निर्यात भी किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button