महाराष्ट्र

घर खरीदनेवालों का निवेश सुरक्षित करने महारेरा का एक और कदम

एक प्रकल्प, एक ही महारेरा नंबर

* प्रदेश में लागू हो गई नीति

मुंबई/दि.19- मुंबई- गृह निर्माण प्रोजेक्ट को एक से अधिक महारेरा पंजीयन संख्या के कारण घर खरीदनेवालों के साथ संभावित धोखाधडी टालने महारेरा ने एक और बडा कदम उठाया है. जिसके अनुसार अब एक स्वंयभू स्टैंड अलोन प्रकल्प को एक ही पंजीयन नंबर देने का निर्णय किया गया है. यह निर्णय तत्काल रूप से लागू कर देने की जानकारी महारेरा ने दी. यह भी बताया गया कि प्रत्येक विकासक को निर्धारित फार्मेट में अपने लेटर हेड पर प्रस्तावित प्रकल्प की जगह पर अथवा जगह के हिस्से पर महारेरा का पंजीयन नहीं होने और उसका आवेदन भी प्रलंबित नहीं रहने की संपूर्ण ब्यौरे सहित प्रतिज्ञापत्र से गारंटी देनी होगी. गलत जानकारी देने पर प्रवर्तक अर्थात विकासक पर महारेरा योग्य कार्रवाई करेगी.

महारेरा ने देखा कि कुछ विकासक संबंधित भूखंड पर पहले का महारेरा पंजीयन नंबर रहने पर भी महारेरा को उसकी जानकारी नहीं देते. उस बारे में विविध कारणों से एक से अधिक महारेरा पंजीयन प्राप्त करने आवेदन करने की बात महारेरा के ध्यान में लायी गई. कुछ जगह जमीन मालक और प्रवर्तक अलग- अलग रहने से उन्होंने स्वतंत्र रूप से और कुछ जगह जमीन मालक ने एक से अधिक विकासक से करार कर लिए, जिससे ऐसा होता देखा गया. इससे प्रकल्प पूर्णता में कई दिक्कतें आ रही, ऐसे भवनों को आक्युपेशन प्रमाणपत्र ओसी मिलने में भी बाधाएं रहती. घर खरीदी करनेवालों को भी मुश्किलें झेलनी पडती. ऐसी बातों पर अंकुश लगाने महारेरा ने एक स्वयंभू प्रकल्प को एक से अधिक पंजीयन न करने का निर्णय लिया है.

* महारेरा अध्यक्ष का कहना

महारेरा अध्यक्ष अजय मेहता ने कहा कि जिन संभावनाओ के तहत विकासक प्रकल्प में हो रही देरी को वैध ठहरा सकते हैं, ऐसी कोई संभावना न रहे. इसके लिए महारेरा सभी प्रयत्न कर रहा है. एक स्वंयभू प्रकल्प, एक ही महारेरा क्रमांक इस निर्णय के पीछे नियामक प्रावधान प्रभावी रूप से क्रियान्वित करने से सभी प्रकल्पों का सनियंत्रण अधिक प्रभावी रूप से करने में महारेरा को सहायता होगी.

Related Articles

Back to top button