महाराष्ट्र

सभी योजनाओं का लाभ एक आवेदन पर पाने हेतु ३१ दिसंबर तक आवेदन करें

कृषि मंत्री ने की किसानों से अपील

मुंबई./ दि. १९ – प्रदेश सरकार के कृषि विभाग की सभी योजनाओं का लाभ एक आवेदन पर पाने के लिए किसान महा-डीबीटी पोर्टल पर ३१ दिसंबर तक आवेदन कर सकते है. इस महिने के आखरी दिन तक प्राप्त सभी आवेदन लॉटरी के लिए पात्र माने जायेंगे.शुक्रवार को राज्य के कृषिमंत्री दादाजी भुसे ने किसानों से योजनाओं का लाभ पाने के लिए पोर्टल पर पंजीयन करने का आवाहन किया है.
कृषि मंत्री ने बताया कि योजनाओं का लाभ लेने के लिए अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोडना आवश्यक होगा.
किसान आवेदन के लिए वेबसाइट https://mahadbtmahait.gov.in पर जाकर किसान योजना विकल्प का चयन कर आवेदन कर सकते है. किसान मोबाइल, कम्प्यूटर, लॅपटॉप, टैबलेट, सामुदायिक सेवा केन्द्र (सीएससी)ग्राम पंचातयों के संग्राम केन्द्रों पर जाकर वेबसाइट के जरिए आवेदन भर सकेंगे.
व्यक्तिगत लाभार्थी के रूप में पंजीयन करानेवाले किसानों को अपने आधारकार्ड नंबर को इस पोर्टल पर प्रमाणित करना पडेगा. जिनके पास आधार क्रमांक नहीं होगा. उन्हें पहले आधार पंजीयन में जाकर कार्ड बनवाना होगा. इसके बाद आधारकार्ड नंबर को पोर्टल पर पंजीयन के बाद आवेदन किया जा सकेगा.
पोर्टल पर प्राप्त आवेदन की ऑनलाईन लॉटरी, पूर्व सहमति, चयनित किए गये लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे अनुदान वितरित करने समेत सभी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी.

Related Articles

Back to top button