महाराष्ट्र

एसटी के कर्मचारियों के वेतन हेतू १ हजार करोड के विशेष अर्थसहाय को मंजूरी

राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय

मुंबई/दि.२ – राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में बुधवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक हुई. इस बैठक में राज्य की बस्तियों के जातिवाचक नामों को बदलने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया. इसके अलावा कोविड-१९ की तालाबंदी से रापनि की यातायात सेवा बंद थीं. जिसके चलते कर्मचारियों को वेतन के लिए महामंडल को राज्य सरकार की ओर से १ हजार करोड का विशेष आर्थिक सहायता को मंजूरी दी गई है. जिससे रापनि कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलनेवाली है.
मंत्रिमंडल की बैठक में सामाजिक व न्याय विशेष सहायक विभाग के तहत राज्य की बस्तियों के जातिवाचक नामों को बदलने का निर्णय लिया गया. उक्त बस्तियों को अब नया नाम दिया जाएगा. राज्य के अनेक शहरों में बस्तियों को कुम्हार वाडा, तेलीपुरा, बारीपुरा, चम्हार बाडा आदि नामों से पहचाना जाता है. अब इस परंपरा को बंद किया जाएगा.
शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय व अस्पताल अकोला, यवतमाल, लातुर व औरंगाबाद में अतिविशेषोपचार अस्पताल बनाए जाएंगे. मुंबई विद्यापीठ की एचटीई सेवार्थ प्रणाली मेें नहीं रहनेवाले शिक्षकेत्तर कर्मचारियों के वेतन को लेकर निर्णय लिया गया. गृह विभाग दिसंबर २०१९ तक के सभी राजनीतिक व सामाजिक आंदोलनों के मामलों को वापिस लेगा. केंद्र सरकार के प्रधानमंत्री सुक्ष्म अन्न प्रक्रिया उद्योग योजना को मान्यता, विधानमंडल का चौथा शीतकालीन अधिवेश नागपुर की बजाए मुंबई में लिया जाएगा.

Related Articles

Back to top button