महाराष्ट्र

श्रीराम नवमी निमित्त शेगांव संत नगरी में भजन मंडल व दिंडीयों का आगमन

आध्यात्म श्री रामायण स्वाहाकार यज्ञ से उत्सव की हुई शुरुआत

शेगांव /दि. 15– श्रीराम नवमी उत्सव निमित्त श्री संत गजानन महाराज मंदिर में शनिवार 13 अप्रैल को आध्यात्म श्री रामायण स्वाहाकार यज्ञ से शुरुआत हुई. बुधवार 17 अप्रैल को सुबह 10 बजे यज्ञ की पूर्णाहुती व अवभृतस्नानक होगा. उत्सव निमित्त संत नगरी में दर्शन के लिए आनेवाले सभी श्रद्धालुओं की आवश्यक व्यवस्था करने के लिए संस्थान के सेवाधारी व्यवस्थापकीय विश्वस्त तथा सभी विश्वस्त सेवाधारी कार्यरत है.
उत्सव निमित्त शहर में हर दिन सैंकडो भजनी दिंडी पहुंच रही है. गजानन महाराज के जयघोष के साथ संत नगरी में भक्तिमय वातावरण निर्माण हो गया है. सभी तरफ श्रीराम जयराम जय जय राम, जय गजानन श्री गजानन, गण गण गणात बोते नाम की गूंज हो रही है. 9 अप्रैल से इस उत्सव की शुरुआत हुई है. उत्सव के दौरान हर दिन मंदिर में काकडा, भजन, प्रवचन, हरिपाठ, रात को महाराष्ट्र के विविध कीर्तनकार महाराजों का कीर्तन आदि धार्मिक कार्यक्रम हो रहे है. गजानन महाराज के दर्शन के लिए आनेवाले भक्तों की भीड को ध्यान में रखते हुए मंदिर परिसर में एकतरफा मार्ग किया गया है. इसमें दर्शन बारी, श्रीमुख दर्शन, महाप्रसाद, श्री का पारायण मंडप, श्री का गादी-पलंग दर्शन की व्यवस्था की गई है. मंदिर परिसर में आम के पत्तो के तोरण, केले के खंबे, रंगबिरंगी फुल सजाए गए है. साथ ही श्री के आराध्य देवता रहे प्रभु श्रीराम और श्री के मंदिर पर और मंदिर परिसर में विद्युत रोषनाई की गई है.

* 350 दिंडीयों का आगमन
श्री संत गजानन महाराज मंदिर में कोई भी उत्सव कहा कि, महाराष्ट्र से भजनी दिंडीयों का आगमन यहां होता था. इस कारण श्रीराम जन्मोत्सव निमित्त भी शहर में हर दिन दिंडीयों का आगमन शुरु है. श्रीराम जय राम जय जय राम, ज्ञानोबा तुकाराम, गजानन अवलिया अवतरले जगताराया आदि जयघोष करते हुए राज्य के विभिन्न इलाको से अब तक करीबन 350 भजन दिंडी का आगमन हुआ है.

Related Articles

Back to top button