महाराष्ट्र

विधानसभा अध्यक्ष पद के चुनाव हेतु राज्यपाल से विनती

9 मार्च को चुनाव लेने की योजना

मुंबई./दि.17– राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी ने तारीख निश्चित करने में नकारे जाने से शीतकालीन अधिवेशन में अटके विधानसभा अध्यक्ष पद के चुनाव अब अर्थसंकल्पीय अधिवेशन में मार्च के दूसरे सप्ताह में लिया जाएगा. बुधवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में अध्यक्ष चुनाव के कार्यक्रम को मंजूरी दिए जाने के साथ ही मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे 9 मार्च को ही चुनाव लेने की अनुमति देने की विनती राज्यपाल से करेंगे. राज्यपाल कोश्यारी कौन सी भूमिका लेंगे, इस पर अध्यक्ष पद के चुनाव का भविष्य निर्भर है.
कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष पद पर चुनाव होने से पूर्व नाना पटोले ने 4 फरवरी को इस्तीफा दिए जाने से विधानसभा अध्यक्ष पद रिक्त है. शीतकालीन अधिवेशन में अध्यक्ष पद के चुनाव लेने हेतु सरकार ने नियम में सुधार करते हुए अध्यक्ष का चयन गुप्त मतदान की बजाय खुली पद्धति से लेने का प्रावधान किया. जिस पर से सत्ताधारी व भाजपा में निर्माण हुआ विवाद सीधे राजभवन में पहुंचा. अध्यक्ष पद के चुनाव का कार्यक्रम सरकार ने राज्यपाल को भेजने के बाद, अध्यक्ष पद को चुनाव नियम का बदल घटनाबाह्य व कानून के खिलाफ होने की बात कहते हुए राज्यपाल ने चुनाव कार्यक्रम के लिए अनुमति नहीं दी थी.
जिससे नाराज हुए मुख्यमंत्री ने राज्यपाल को पत्र भेजकर विधि मंडल का कामकाज व नियमावली राज्यपाल के अधिकार कक्ष में नहीं आती, यह बात ध्यान में लायी थी. अध्यक्ष चुनाव के नियम राज्यघटना की कलम 208 नुसार तैयार किए जाने की बात मुख्यमंत्री ने पत्र में कही थी. मुख्यमंत्री के इस पत्र से राज्यपाल काफी नाराज हुए थे. जिस पर हम पर कोई दबाव नहीं ला सकता, अध्यक्ष चुनाव के नियम राज्य घटना के नियोजन से व कार्य पद्धति से सुंसगत होना चाहिए. हमने संविधा की कलम 159 नुसार राज्यघटना का संरक्षण करने की शपथ ली है. राज्य सरकार ने चुनाव बाबत किए बदलाव घटनाबाह्य लहने से उन्हें मंजूरी नहीं दी जा सकेगी.
सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय के आदेश का आदर करते हुए भाजपा के 12 विधायकों का निलंबन रद्द करते हुए विवाद खत्म करने का प्रयास किया है. जिसके अनुसार अर्थसंकल्पीय अधिवेशन में 9 मार्च को अध्यक्ष पद के चुनाव का निर्णय मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया. जिसके अनुसार मुख्यमंत्री राज्यपाल से विनती करने की जानकारी महसूल मंत्री बालासाहब थोरात ने दी. इसी अधिवेशन में चुनाव होगा, ऐसी भी उन्होंने स्पष्ट किया.

Related Articles

Back to top button