महाराष्ट्रमुख्य समाचार

इस समय सभी मरीज ओमिक्रॉन से ही संक्रमित

फिलहाल कोई नया वेरियंट नहीं आया सामने

* स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दी जानकारी
मुंबई/दि.16– इस समय राज्य में कोविड की बीमारी के जितने भी मरीज पाये जा रहे है, वे ओमिक्रॉन नामक वेरियंट से ही संक्रमित है और फिलहाल कोविड वायरस का कोई नया वेरियंट या सब वेरियंट सामने नहीं आया है. इस आशय की जानकारी राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे द्वारा दी गई. साथ ही उन्होंने कोविड संक्रमण की चौथी लहर के खतरे को देखते हुए राज्य में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करने तथा शालाएं खुल जाने के चलते 12 से 18 वर्ष आयुगुट के सभी बच्चों का टीकाकरण करवाने का आवाहन किया है.
विगत कुछ दिनों से राज्य में कोविड संक्रमितों की बढती संख्या पर चिंता जताते हुए स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि, मरीजोें की संख्या में वृध्दि कुछ ही जिलों तक सीमित है और इस समय मुंबई, पुणे, ठाणे, पालघर व रायगड जिलों के कुछ इलाकों में ही मरीजों की संख्या बढ रही है. बुधवार को मुंबई में संक्रमण की दर 40 प्रतिशत हो जाने के चलते स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसकी ओर विशेष तौर पर ध्यान दिया जा रहा है. किंतु राहतवाली बात यह है कि, संक्रमितों में से केवल 2 से 3 फीसद मरीजों को ही कोविड अस्पतालों में भरती करना पड रहा है और संक्रमण के लक्षण सौम्य रहने के चलते ज्यादातर संक्रमित मरीज होम आयसोलेशन के तहत रखे गये है. वहीं स्वास्थ्य विभाग द्वारा ‘हर घर दस्तक’ अभियान के तहत आशा सेविकाओं व स्वास्थ्य अधिकारियोंं के जरिये घर-घर जाकर टीकाकरण की जानकारी देते हुए टीकाकरण का प्रमाण बढाने का प्रयास किया जा रहा है.

* संक्रमण की रफ्तार बढने से बूस्टर डोज की मांग बढी
विगत कुछ दिनों से राज्य सहित देश के विभिन्न इलाकों में कोविड संक्रमित मरीजोें की संख्या में वृध्दि होती दिखाई दे रही है. ऐसे में अब तक टीकाकरण को लेकर उदासिनता व लापरवाही बरतनेवाले लोगबाग अब हडबडाकर टीकाकरण केंद्रों पर कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का डोज लेने हेतु पहुंचे गये है. जिसमें पहले ही दो टीके लगवा चुके लोग अब बूस्टर डोज लगवाने में अच्छी-खासी रूचि दिखा रहे है. जिसके चलते धीरे-धीरे सभी टीकाकरण केंद्रों पर टीका लगवानेवालों की भीडभाड दिखाई देने लगी है. साथ ही स्वास्थ्य महकमे द्वारा सभी क्षेत्रों में टीकाकरण केंद्रों की व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त करते हुए कोविशिल्ड व को-वैक्सीन के टीकों का स्टॉक उपलब्ध कराया जा रहा है.

* को-वैक्सीन का बूस्टर है ज्यादा प्रभावशाली
– आयसीएमआर व भारत बायोटेक का संशोधन
डेल्टा वेरियंट के खिलाफ बेहद असरकारक साबित रहनेवाला को-वैक्सीन का बूस्टर डोज ओमिक्रॉन के बीए-1 व बीए-2 सब वेरियंट से भी सुरक्षा देने में सक्षम रहने की बात भारतीय वैद्यकीय संशोधन परिषद (आयसीएमआर) व भारत बायोटेक द्वारा संयुक्त रूप से किये गये संशोधन में सामने आयी है.
उल्लेखनीय है कि, विगत कुछ दिनों से देश में कोविड संक्रमितों की संख्या एक बार फिर बढ रही है. ऐसे में प्रतिबंधात्मक वैक्सीन के दोनों टीके लगवा चुके नागरिकों को तीसरा यानी बूस्टर डोज का टीका लगवाने की सलाह दी जा रही है.

Related Articles

Back to top button