महाराष्ट्रमुख्य समाचार

औरंगाबाद, उस्मानाबाद व नई मुंबई विमानतल नामांतर का प्रस्ताव मंजूर

मुंबई/दि.25-पावससत्र अधिवेशन का आज आखिरी दिन है. इसमें आज महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है. औरंगाबाद, उस्मानाबाद एवं नई मुंबई के नामांतरण का प्रस्ताव मंजूर हुआ है. औरंगाबाद का नाम छत्रपती संभाजीनगर एवं उस्मानाबाद का नाम धारशिव तथा मुंबई विमानतल का नाम दि. बा. पाटील इन नामों को मंजूरी मिली है.
विधानसभा में तीन प्रस्ताव मंजूर हुए. इनमें औरंगाबाद का नाम छत्रपती संभाजी नगर किया गया है. इसके साथ ही उस्मानाबाद का नाम धारशिव किया गया गया है तो नई मुंबई के विमानतल का नाम दि.बा.पाटील इस तरह नामकरण करने का प्रस्ताव एक साथ सभागृह में मंजूर किया गया है.
औरंगाबाद एवं उस्मानाबाद नामांतरण पर आक्षेप लिया गया था. नामांतर को विरोध करने वाली याचिका मुंबई उच्च न्यायालय मुंबई में दाखल की गई थी.
मुंबई उच्च न्यायालय में दाखल की गई याचिका में दर्ज किये अनुसार इससे पहले सन 1998 में उस्मानाबाद जिले का नामांतर धारशिव किया गया था. यह निर्णय शासन द्वारा 2001 में रद्द किया. जिसके चलते राज्य शासन द्वारा लिया गया नामांतरण का निर्णय यह सिर्फ राजनीतिक उद्देश्य से लिया गया निर्णय होने का दावा याचिकाकर्ता ने किया था. वहीं इस निर्णय केंद्र शासन के मार्गदर्शक तत्वों के विरोध में है. सिर्फ राज्य में सत्तांतर हुआ, इसलिए ऐसे नामांतर का निर्णय नहीं लिया जा सकता. नामांतर का निर्णय यह संविधान के मूलभूत तत्वों के विरोध में है,ऐसा भी इस याचिका में दर्ज किया गया था. इसलिए उस्मानाबाद जिले का नामांतर धारशिव करने का निर्णय रद्द करने की मांग इस याचिका द्वारा की गई थी. वहीं इसे अंतिम स्थगिती दी जाये, ऐसी मांग की गई थी.

Related Articles

Back to top button