महाराष्ट्र

बाबा ताजुद्दीन का शाही संदल धूमधाम से निकला

बारिश के बीच संदल वं उर्स में उमड़े लाखो अकीदतमंद

* उत्साह से मनाई गई छब्बीसवीं
नागपुर/दि.5– बाबा ताजुद्दीन (र.अ.) का शाही संदल शुक्रवार की सुबह बजे ही उत्साह व धूमधाम से निकाला गया. उसी तरह 102 वें उर्स के मौके पर रविवार को भी हजारो कीं संख्या में देश भर के जायरीन बड़ी संख्या में शामिल हुए. इस समय ताजबाग स्थित दरबार में बाबा ताजुद्दीन के जयकारे गूंज उठे. श्रद्धालुओं में गजब का उत्साह देखने को मिला. रविवार को सुबह से ही जारी रिम-झिम बारिश के बीच श्रद्धालु अपनी आस्था लिए बाबा ताजुद्दीन के दरबार में माथा टेकने पहुंचे थे.
शुक्रवार को संदल की रवानगी से पूर्व ट्रस्ट कार्यालय में दस्तारबंदी की गई और जिसके बाद महफिले शमा आयोजित हुई. इसमें ताजबाग दरगाह चौकी के कव्वाल नासिर खां द्वारा पढ़े गए कलाम ‘इस दर का मैं फकीर हूं-बस मुझे ताज वाले पे नाज हैं’ पर हर कोई झूम उठा. ताजबाग में ‘जश्न-ए-ताज’ के रुप में बाबा ताजुद्दीन की छब्बीसवीं उत्साह से मनाई गई. संदल के मार्गों पर विभिन्न संगठनों ने संदल का फूलों से स्वागत किया गया.

ट्रस्ट कमेटी की ओर से संदल व चादर चढाई
ट्रस्ट के चेयरमैन प्यारे जिया खान ने परंपरागत चादर को सिर पर रखकर संदल में शामिल किया. इसके बाद संदल रवाना हुआ. इस दौरान ताजाबाद ट्रस्ट के सचिव ताज अहमद राजा, उपाध्यक्ष डॉ. सुरेंद्र जिचकार, ट्रस्टी गजेंद्रपाल सिंह लोहिया, मुस्तफा बाई टोपीवाला, हाजी फफारुखभाई बावला, हाजी इमरान खान ताजी सहित बाबा ताजुद्दीन की दरगाह के सज्जानशीं सैयद तालेब बाबाताजी, सैयद जारबीर बाबा ताजी, बाबा ताजुद्दीन खुद्दाम दरगाह चैरिटेबल कमेटी के अध्यक्ष सैयद मोबीन ताज़ी, ताजबाग शाही मस्जिद के इमाम खुर्शीद आलम ताजी आदि सहित संदल व उर्स के मौके पर अमरावती के भी नागरिक प्रमुखता से उपस्थित थे. संदल विभिन्न मार्गों से होते हुए वापस ताजबाग लौटा. वापसी के बाद बाबा ताजुद्दीन की दरबार में संदल, चादर चढाया गया व फातेहा हुई.

अमरावती के नागरिको ने एकता भाई चारे कीं दुआ मांगी
रविवार को अमरावती शरद के हाफिज मुजम्मिल, हाफिज जावेद, नासिर हुसैन पत्रकार, जुबेर हुसैन शटर, हजरत बाबा ताजोद्दीन रुग्णसेवा समिती के अध्यक्ष मो. जाकीर, जुबेर हुसैन, समीर अहमद, नवाज हुसैन, अरहान हुसैन, मो. कामिल व अन्य व्दारा हजरत बाबा ताजोद्दीन के दरगाह पर चादर पेश की गई और शहर कीं शांती एकता भाईचारे के लिए दुआ मांगी गई.

राजा जयसिंह भोंसले के हाथों परचम कुशाई

शाही संदल व उर्स के दौरान नागपूर शहर के राजा जयसिंह भोंसले के हाथों संदल के एक दिन पूर्व परचम कुशाई की गई. जिसके बाद शुक्रवार को संदल अपने मार्ग से होते हुए ताजबाग ट्रस्ट के संदल में सम्मिलित हुआ. संदल के दौरान शहर के विभिन्न मार्गो पर जगह-जगह श्रद्धालुओं के लिए लंगर कार्यक्रम भी आयोजित किए गए. इसी तरह उर्स के मौके पर ट्रस्ट की ओर से ताजबाग के लंगरखाने में श्रद्धालुओं को लंगर वितरित किया गया. वहीं ताजबाग परिसर में कई संस्थाओं की ओर से भी लंगर बांटा गया. बाबा ताजुद्दीन के सालाना उर्स पर परंपरा के अनुसार इस बार भी बाबा की दरगाह से अब्दुल हफीज ताजी की निगरानी एवं मुफ्ती अब्दुल कदीर की सरपरस्ती में शाही संदल निकाला गया.

Related Articles

Back to top button