अमरावतीमहाराष्ट्र

आचार संहिता में अटके पडे है लाभार्थियों के लाभ

राशन दुकानों से साडी व थैली का वितरण लटका

* बुजुर्गों की पेंशन भी अधर में अटकी
* प्रशासन कर रहा आचार संहिता खत्म होने की प्रतिक्षा
अमरावती/दि.14– लोकसभा चुनाव की आचार संहिता शुरु रहने के चलते कई जनहितकारी योजनाओं का क्रियान्वयन रुका पडा है. जिसके तहत राशन दुकानों से अंत्योदय परिवारों को दी जाने वाली साडी व कपडे की थैली के वितरण सहित जिला परिषद की पदभर्ती का परिणाम एवं बुजुर्ग नागरिकों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता आदि का समावेश है. ऐसे में अब संबंधित लाभार्थियों सहित प्रशासन द्वारा भी आचार संहिता के शिथिल होने की प्रतिक्षा की जा रही है.

बता दें कि, अमरावती संसदीय क्षेत्र में विगत 26 अप्रैल को ही लोकसभा चुनाव हेतु मतदान की प्रक्रिया निपट गई. लेकिन सात चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव की आचार संहिता 4 जून तक के लिए लागू है. ऐसे में इस लंबी अवधि के लिए सभी तरह के सरकारी काम, योजनाएं व लाभ आदि प्रभावित हुए है. वहीं दूसरी ओर महाराष्ट्र राज्य में सभी संसदीय सीटों पर 20 मई को मतदान निपट जाएगा. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि, संभवत: 20 मई के बाद महाराष्ट्र के लिए आचार संहिता को कुछ हद तक शिथिल किया जाएगा.
ज्ञात रहे कि, लोकसभा के चुनाव की घोषणा होने से पहले राज्य सरकार ने अंत्योदय परिवार के राशन कार्डधारकों को ‘आनंद का शिधा’, हैंडलूम की साडी व कपडे की थैली मुफ्त देने का निर्णय घोषित किया था. जिसके मुताबिक यह कार्य होने से पहले ही पूरा करना था. परंतु इसी दौरान चुनाव की घोषणा हो जाने के चलते यह काम बीच में ही रुक गया. जिसके चलते जिन लोगों को इसका लाभ अब तक नहीं मिल पाया है, ऐसे लाभार्थी नागरिकों द्वारा इन वस्तुओं की मांग की जा रही है. परंतु आचार संहिता जारी रहने के चलते जिला प्रशासन द्वारा लाभ का वितरण नहीं किया जा सकता. जिसके चलते लाभार्थियों सहित जिला प्रशासन द्वारा भी आचार संहिता के शिथिल होने की प्रतिक्षा की जा रही है.

आचार संहिता के चलते बुजुर्ग नागरिकों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता भी अधर में लटक गई है. प्रत्येक दो-तीन माह के अंतराल पर सरकार द्वारा सभी जिलों को इस सहायता के लिए निधि भेजी जाती है. परंतु आचार संहिता जारी रहने के चलते निधी के वितरण पर भी ब्रेक लग गया है, ऐसी फिलहाल स्थिति दिखाई दे रही है. इसके अलावा जिला परिषद के 17 विविध संवर्गों हेतु ली गई परीक्षा में कुछ परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा तथा अन्य जनहितकारी योजनाओं का वितरण भी फिलहाल रुक गया है. ऐसे में सर्वसामान्य लोगों को हो रही दिक्कत को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन आयोग द्वारा इसे लेकर तत्परता के साथ निर्णय लिया जाये, ऐसी मांग आम नागरिकों द्वारा की जा रही है.

* साडियों का 67 फीसद व थैलियों का 42 फीसद वितरण पूरा
इस संदर्भ में जानकारी व प्रतिक्रिया हेतु संपर्क किये जाने पर जिला आपूर्ति अधिकारी निनाद लांडे ने बताया कि, आचार संहिता शुरु होने से पहले जिले में साडियों के वितरण का काम 67 फीसद तथा थैलियों के वितरण का काम 42 फीसद पूरा हो चुका था. साथ ही ‘आनंद का शिधा’ का वितरण शुरु हो गया है. आचार संहिता के खत्म होते ही शेष लाभार्थी परिवारों को साडियों एवं थैलियों की आपूर्ति कर दी जाएगी.

Related Articles

Back to top button