महाराष्ट्र

नाशिक बाजार में मिठाई में दिखने लगी बेस्ट बीफोर

दीपावली त्यौहार के लिए सजी मिठाई की दूकानें

नाशिक/दि.२६ – अन्न सुरक्षा व मानक प्राधिकरण ने गत वर्ष 1 अक्तूबर से खुली मिठाईयों पर बेस्ट बीफोर तारीख डालना बंधनकारक किया है. शुरुआत में विक्रेताओं ने उसे अमल में लाया, लेकिन गत कुछ दिनों से अनेक विक्रेताओं ने यह तारीख डालना बंद कर किया था. उस पर माध्यमोें ने सूचित किए जाने के बाद अनेक दुकानों में बेस्ट बीफोर दिखाई देने लगी है.
नाशिक में मिठाई की करीबन 350 दूकानें हैं. इनमें काउंटर में विविध प्रकार की मिठाईयां सजी हुई रहती है. मात्र उन पर कब से वे रखी गई है, इसकी तारीख नहीं लिखी होने के कारण ग्राहकों के स्वास्थ्य को धोखा निर्माण हो सकता है. इस कारण गत वर्ष 1 अक्तूबर से खुली मिठाई पर बनाने की तारीख सहित वह कब तक इस्तेमाल की जाये, इसका उल्लेख करना बंधनकारक किया गया है. इसके लिए अन्न व औषधि प्रशासन ने मिठाई विक्रेताओं की बैठकें लेकर उन्हें सूचित किया था. शुरुआत में कुछ महीने कई दूकानों में मिठाई पर बेस्ट बीफोर का लेबल दिखाई दिया. लेकिन गत कुछ दिनों से अनेक दुकानों में यह लेबर गायब हुए थे. उपनगर या हायवे के किनारे वाली मिठाई दूकानें, बेकरियों में इन नियमों का उल्लंघन होते दिखाई दे रहा था. अन्न व औषध प्रशासन ने इस बात की दखल लेकर विक्रेताओं की जागृति की. पश्चात अब अधिकांश दुकानों में मिठाई पर बेस्ट बीफोर तारीख दिखाई देने लगी है.
दीपावली के त्यौहार को देखते हुए फराल व मिठाईयों की डिमांड बढ़ी है. लेकिन कई दुकानों में बेस्ट बीफोर न होने के कारण मिठाई ताजी है या बासी यह समझने के लिए मार्ग ही नहीं था. अब तारीख डालने के कारण ग्राहकों को भी सुरक्षित व ताजी मिठाई मिलने में मदद हो सकेगी. अन्न व औषधि प्रशासन विभाग ने भी गत माह से मिठाई विक्रेताओं में जागृति शुरु कर दी है. छोटे-बड़े सभी विक्रेताओं को पंजीयन करना बंधनकारक किया गया है. वहीं इसके लिए विवि ध कार्यशाला भी ली गई है.

Related Articles

Back to top button