महाराष्ट्र

सड़ी सुपारी बेचने पर खबरदार

पुलिस आयुक्त की व्यापारियों को चेतावनी

नागपुर/दि.22– नियमबाह्य रुप से आयात व सड़ी सुपारी बेचने पर सीधे जेल में डाल दिया जाएगा, ऐसी चेतावनी पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने सुपारी व्यापारियों को दी. शहर के सुपारी व्यापारी, सक्त वसुली संचालनालय (ईडी), महसूल गुप्तचर संचालनालय एवं अन्न व औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारियों की सिविल लाइन्स के पुलिस जिमखाना में बैठक हुई. इस समय आयुक्त ने व्यापारियों को चेतावनी दी.
इंडोनेशिया, श्रीलंका सहित अन्य देशों से आयात शुल्क जमा न करते हुए व्यापारियों द्वारा सुपारी मंगवाने की अनेक शिकायतें मिल रही है. इसमें रासायनिक प्रक्रिया की जाने वाली सड़ी सुपारी का भी समावेश है. इन सड़ी हुई सुपारी की शहर में किसी भी परिस्थिति में बिक्री न हो, बिक्री करते पाये जाने पर व्यापारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी, ऐसा भी आयुक्त ने व्यापारियों को चेताया. व्यापारियों द्वारा सुपारी लायी जाने पर उनके दस्तावेजों की भी जांच की जाये, नकली दस्तावेज पाये जाने पर संबंधित व्यापारियों के खिलाफ अपराध दाखल कर संबंधित केंद्रीय यंत्रणा को भी कार्रवाई की सिफारिश की जाएगी. अन्न व औषधि प्रशासन विभाग के साथ ही डीआरआय ने लिए सुपारी के नमुनों की रिपोर्ट 14 दिनों में मिलने का भी प्रयास किया जाएगा.
अन्न व औषधि प्रशासन विभाग ने परवाना देने के बाद ही व्यापारियों को गोदाम में सुपारी भेजने कहा गया है. व्यापारियों द्वारा सुपारी पर रासायनिक प्रक्रिया की जाने वाली सुपारी की बिक्री तुरंत रोकी जाये. सुपारी व्यापारी नुप नगरिया ने प्लास्टिक का साहित्य होने की बात बताकर सुपारी मंगवाई. उनके पास के दस्तावेजों की जांच की जा रही है.

Related Articles

Back to top button