महाराष्ट्र

ग्रामपंचायत चुनाव में भाजपा-शिवसेना में कांटे का मुकाबला

मतगणना प्रक्रिया अब तक जारी

मुंबई/दि.१८- राज्य के 34 जिलों की 12,711 ग्राम पंचायतों में 15 जनवरी को चुनाव हुए थे. सोमवार १८ जनवरी को चुनावी नतीजे घोषित किए जा रहे है. लेकिन अब तक ग्रामपंचायत चुनावी नतीजे पूरी तरह से स्पष्ट रूप से सामने नहीं आ पाए है. हालांकि एक बात तो तय है कि इस चुनाव में भाजपा और शिवसेना के बीच कांटे का मुकाबला देखने को मिल रहा हे.
अब तक के चुनावी रूझानों के मुताबिक भाजपा 502, शिवसेना 532, कांग्रेस 299 और एनसीपी 299 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. स्थानीय प्रत्याशी 614 सीटों पर आगे चल रहे हैं. कुछ ग्राम पंचायतों में चुनाव पूर्णत: और कहीं-कहीं निर्विरोध हुए थे. वहीं गढ़चिरोली जिले में 6 तहसीलों में 162 ग्रामपंचायतों के लिए 20 जनवरी को वोट डाले जाएंगे और जिले में 22 जनवरी को मतगणना होगी. महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने ग्राम पंचायत के परिणामों का स्वागत किया और कहा, महा विकास अघाड़ी द्वारा कई सीटें जीती गई हैं. भाजपा ने कई सीटों पर जीत हासिल नहीं की है. राज्य निर्वाचन आयुक्त यूपीएस मदान ने कहा कि महाराष्ट्र ग्राम पंचायतों के चुनावों में औसतन 79 प्रतिशत मतदान हुआ था. महाराष्ट्र में 27,920 ग्राम पंचायतें हैं. महाराष्ट्र राज्य चुनाव आयुक्त यूपीएस मदान ने गुरुवार को कहा कि 20,000 सीटें ऐसी हैं जहां सदस्य पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं. पिछले साल 11 दिसंबर को 14,234 ग्राम पंचायतों के चुनावों की घोषणा की गई थी, लेकिन कुछ स्थानीय निकायों में चुनाव पूरी तरह या आंशिक रूप से निर्विरोध हुए थे.
पंचायत चुनाव में अहमदनगर के रालेगन सिद्धि में समाजसेवी अन्ना हजारे द्वारा समर्थित ग्राम विकास पैनल ने 9 में से 5 सीट जीतकर अपनी दमदार उपस्थिति बरकरार रखी है. वहीं, बीजेपी विधायक नितेश राणे ने अपनी विधानसभा सीट वैभववाड़ी तहसील के तहत आने वाली पंचायत सीटों पर बीजेपी का दबदबा बरकरार रखा है. कोंकण रीजन की वैभव वाड़ी तहसील की 13 ग्राम पंचायत में से 9 पर बीजेपी ने कब्जा किया है जबकि सिर्फ 4 पर शिवसेना को जीत मिली है
विदर्भ के बुलढाणा जिले की सिंदखेड़ राजा तहसील पर शिवसेना का 20 साल का दबदबा को एनसीपी ने खत्म करते हुए 60 फीसदी सीटों पर कब्जा जमाने में कामयाब रही. अम्बरनाथ तहसील के नेवाली की 11 ग्राम पंचायत सीटों में 9 सीट पर बीजेपी ने कब्जा करते हुए शिवसेना को करारा झटका दिया है. औरंगाबाद की पांचोड़ तहसील पर शिवसेना मंत्री संदीपान भुमरे ने कमाल दिखाते हुए 17 ग्राम पंचायत में सभी 17 सीटों पर कब्जा कर लिया है, यहां दूसरे दलों को एक भी सीट पर जीत नहीं मिल सकी है.
सोलापुर जिले की पंढरपुर तहसील की 24 ग्राम पंचायत में से 17 ग्राम पंचायत सीटों पर बीजेपी ने कब्जा जमाया है. बीजेपी एमएलसी प्रशांत परिचारक का यह गढ़ माना जाता है. ऐसे ही सोलापुर जिले के अक्कलकोट तहसील के कोर्सेगांव ग्राम पंचायत पर कांग्रेस नेता सिद्धराम म्हेत्रे के राम अरवत पैनल को 9 ग्राम पंचायत में से 8 पर जीत मिली जबकि बीजेपी को यहां करारी मात खानी पड़ी है.
केंद्रीय मंत्री रावसाहेव दानवे के संसदीय क्षेत्र के तहत ग्रामीण इलाके में बीजेपी की करारी हार हुई है, यहां महाविकास अघाड़ी के सभी पैनल की जीत हुई है. रत्नागिरी के दापोली तहसील के नवशी ग्राम पंचायत पर राज ठाकरे की पार्टी ने खाता खोला है. एमएनएस के उपजिला प्रमुख मिलिंद गोरीवले ने जीत दर्ज की है. कोंकण के मालवण के शिवसेना विधायक वैभव नाइक अपना गढ़ नहीं बचा सके. बीजेपी और नारायण राणे गुट समर्थकों ने यहां बाजी मारी है. बीजेपी को 6 ग्राम पंचायत में से 5 पर जीत मिली है. पालघर जिले की सागवे ग्राम पंचायत पर शिवसेना पैनल को 7 ग्राम पंचायत में से 4 पर जीत मिली जबकि अन्य को 3 सीट मिली है. ऐसे ही मराठवाड़ा क्षेत्र के बीड जिले के परली तहसील में धनंजय मुंडे के पैनल को भारी जीत मिली है. यहां की 7 में से 6 ग्राम पंचायत सीट पर एनसीपी का कब्जा जबकि बीजेपी नेता पंकजा मुंडे के पैनल को सिर्फ 1 सीट ही मिली है. कोंकण के बीजेपी राज्यसभा सदस्य नारायण राणे के दबदबे वाली कणकवली में शिवसेना को भारी जीत मिली है. यहां की 3 ग्राम पंचायत के नतीजों में शिवसेना को 2 जबकि बीजेपी को सिर्फ 1 सीट मिली है. उत्तर महाराष्ट्र के धुले जिले के आनंद खेडे ग्राम पंचायत में बीजेपी नेता अम्बरीष पटेल को भारी जीत मिली हैं. यहां की 13 में से 12 सीट पर बीजेपी ने अपना कब्जा जमाया है. लातूर के बाभल गांव में कांग्रेस मंत्री अमित देशमुख के पैनल को हार मिली है, निर्दलीय उम्मीदवार श्रीराम गोमरे 16 वोट से सरपंच का चुनाव जीते हैं.
बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल के इलाके मुलगांव खानापुर में शिवसेना ने जीत दर्ज की है. शिवसेना नेता प्रकाश अबीटकर को 7 में से 6 सीट मिली है. वहीं, पश्चिम महाराष्ट्र के मालशीरज तहसील में बीजेपी के धैर्यशील मोहित गुट को 24 ग्राम पंचायत पर जीत मिली जबकि एनसीपी के डॉक्टर धवल सिंह मोहिते पाटिल को सिर्फ 6 ग्राम पंचायत सीटें मिली हैं. गोंदिया जिले के प्रफुल पटेल के प्रभाव वाली सड़क अर्जुनी तहसील के रेगेपार पांढरी गांव में एनसीपी को बड़ी जीत मिली है. यहां की कुल 9 में से 9 सीट एनसीपी समर्थक जीते हैं. नासिक जिले की डिंडोरी तहसील के पालखेड ग्राम पंचायत में शिवसेना को करारी हार मिली है. 15 साल बाद शिवसेना की सत्ता आई है फिर भी बीजेपी 15 में से 13 सीट पर जीत हासिल करने में कामयाब रही है. हालांकि, नासिक के मुंगसरे ग्राम पंचायत पर शिवसेना ने अपना कब्जा जमाया है.
परभणी के उमरा ग्राम पंचायत की 9 सीट पर महाविकास अघाड़ी का कब्ज है. पुणे जिले के डोंडजे ग्राम पंचायत पर एनसीपी का कब्जा है, जबकि आम्बे ग्राम पंचायत पर स्थानीय पैनल को जीत मिली है. उत्तर महाराष्ट्र के नंदुरबार जिले की हॉट मोहिदा ग्राम पंचायत पर शिवसेना समर्थित पैनल ने कब्जा जमाया है और बीजेपी को हार का मुंह देखना पड़ा है. विदर्भ के वर्धा जिले के आस्ठी और थार ग्राम पंचायत पर कांग्रेस की जीत हुई है, यहां पर बीजेपी समर्थित पैनल को हार झेलनी पड़ी है.
पश्चिम महाराष्ट्र के तासगांव तहसील के कवठे एकन्दर ग्राम पंचायत में एनसीपी को हार मिली है, जबकि बीजेपी और शेतकरी कामगार पक्ष ने कब्जा जमाया है. बीजेपी पैनल को 13 तो एनसीपी को 3 पर जीत मिली है. पुणे के तरडे ग्राम पंचायत पर एनसीपी को 9 में से 7 सीट पर जीत मिली है. सतारा जिले के पाटन तहसील में शिवसेना ने कब्जा जमाया है, यहां विधायक शंभु राजे देसाई गुट को 13 जबकि एनसीपी को 5 सीट पर जीत मिली है. औरंगाबाद के कन्नड़ विधानसभा के शिवसेना विधायक उदय सिंह राजपूत पैनल की हार हुई है. बीजेपी को 15 में से 8 सीट पर जीत मिली जबकि शिवसेना को सिर्फ 4 सीट ही मिली है. परभणी जिले के झरी ग्राम पंचायत पर शिवसेना समर्थित पैनल को 17 में से 11 सीट पर जीत मिली है. दक्षिण सोलापुर विधानसभा की घोड़ा टांडा ग्राम पंचायत पर बीजेपी की करारी हार हुई है. यहां कांग्रेस पैनल सभी 9 सीटें जीतने में कामयाब रही. ऐसे ही अक्कलकोट के साफले ग्राम पंचायत पर कांग्रेस पैनल को जीत मिली है.
महाराष्ट्र पंचायत चुनाव के पूरे नतीजे आने से पहले ही बीजेपी के प्रवक्ता केशव उपाध्याय ने कहा है कि पूरे महाराष्ट्र के 14 हजार से ज्यादा ग्राम पंचायत सीटों के नतीजों में बीजेपी समर्थित पैनल को अब तक 6 हजार से ज्यादा सीटों पर जीत मिली है जिसका साफ मतलब है कि राज्य के सबसे जमीनी स्तर के चुनाव में भी राज्य की जनता और मतदाता ने बीजेपी पर भरोसा जताया है.
वहीं, एनसीपी नेता और उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि महाराष्ट्र भर से जिस तरह से ग्राम पंचायत चुनाव के नतीजे आ रहे हैं उसमें महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवारों की ही जीत हो रही है. इससे साफ जाहिर होता है कि सूबे के लोगो का भरोसा महाविकास अघाड़ी के साथ है. पंचायत चुनाव के नतीजों ने इस पर मुहर लगा दी है.

Related Articles

Back to top button