महाराष्ट्रमुख्य समाचार

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा का ‘मिशन 45’

शिवसेना की 10 सीटें रडार पर

* 16 निर्वाचन क्षेत्रों के प्रभारी घोषित
मुंबई/दि.17- वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र की 48 में से 45 सीटें जीतने का लक्ष्य भाजपा द्वारा तय किया गया है. जिसके लिए आगामी एक माह के भीतर एक मिशन शुरू किया जायेगा. जिसके संदर्भ में भाजपा के वरिष्ठ नेताओंं की बैठक गत रोज ही मुंबई में हुई. आगामी संसदीय चुनाव को ध्यान में रखते हुए भाजपा द्वारा शुरू किये जा रहे ‘मिशन 45’ के तहत भाजपा ने फिलहाल शिवसेना के कब्जे में रहनेवाली 10 सीटों पर अपना ध्यान केंद्रीत किया है.
सुत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावडे की प्रमुख उपस्थिति में हुई इस बैठक में विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस, पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष चंद्रकांत पाटील तथा मिशन के समन्वयक व पूर्व मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले आदि उपस्थित थे. इस बैठक में हुई चर्चा के दौरान फिलहाल पार्टी के कब्जे में रहनेवाली सीटों पर और अधिक ध्यान दिये जाने पर जोर देते हुए जिन सीटों पर विगत चुनाव के दौरान युती के तहत शिवसेना ने जीत हासिल की थी, उन सीटों पर पार्टी को संगठनात्मक रूप से मजबूत करने पर विचार-विमर्श किया गया.
बता दें कि, वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव के समय भाजपा व शिवसेना की युती थी और उस समय राज्य में भाजपा ने 23 व शिवसेना ने 18 सीटों पर जीत दर्ज की थी. लोकसभा चुनाव के तुरंत बाद हुए विधानसभा चुनाव पश्चात भाजपा व सेना के बीच युती में दरार आ गई औैर साथ मिलकर विधानसभा चुनाव लडने के बावजूद शिवसेना ने युती से अलग होते हुए कांग्रेस व राकांपा से हाथ मिलाकर महाविकास आघाडी में शामिल होकर सरकार स्थापित की. विगत तीन वर्षों के दौरान भाजपा व शिवसेना के बीच आयी दूरी को देखते हुए स्पष्ट है कि, आगामी लोकसभा चुनाव इन दोनों ही दलों द्वारा अलग-अलग लडा जायेगा. ऐसे में भाजपा द्वारा आगामी चुनाव में 45 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा गया है. इस हेतु चुने गये निर्वाचन क्षेत्रों में 10 निर्वाचन क्षेत्र ऐसे है, जहां पर विगत चुनाव के समय शिवसेना के सांसद निर्वाचित हुए थे.

* सेना की इन सीटों पर है भाजपा की नजर
बुलडाणा (प्रतापराव जाधव), हिंगोली (हेमंत पाटील), पालघर (राजेंद्र गावित), कल्याण (श्रीकांत शिंदे), दक्षिण मध्य मुंबई (राहुल शेवाले), दक्षिण मुंबई (अरविंद सावंत), शिर्डी (सदाशिव लोखंडे), रत्नागिरी-सिंधुदूर्ग (विनायक राउत), कोल्हापुर (संजय मंडलिक) व हाथकणंगले (धैर्यशिल माने).

* भाजपा के इन नेताओं पर सौंपी गई जवाबदारी
भाजपा द्वारा विगत चुनावी के समय सेना के हिस्से में छूटी सीटों पर अब अपने प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित करने हेतु अपनी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को अलग-अलग जिलों का जिम्मा सौंपा गया है. जिसके तहत डॉ. अनिल बोंडे को बुलडाणा, राणा जगजीतसिंह को हिंगोली, नरेंद्र पवार को पालघर, संजय केलकर को कल्याण, प्रसाद लाड को दक्षिण मध्य मुंबई, संजय उपाध्याय को दक्षिण मुंबई, राहुल आहेर को शिर्डी, आशिष शेलार को रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, सुरेश हलवणकर को कोल्हापुर तथा गोपीचंद पडवलकर को हातकणंगले संसदीय क्षेत्र का प्रभारी नियुक्त किया गया है.
devendra-fadanvis-amravati-mandal
* केंद्रीय मंत्रियों का होगा महाराष्ट्र दौरा
भाजपा द्वारा अमल में लाये जा रहे ‘मिशन-45’ के बारे में जानकारी देते हुए राज्य के नेता प्रतिपक्ष देवेेंद्र फडणवीस ने बताया कि, जिन सीटोें पर पार्टी को विगत चुनाव के दौरान जीत मिली थी, उन सीटों पर तो पार्टी का पूरा ध्यान है ही, लेकिन अब जिन सीटों पर हमें जीत दर्ज करनी है, उनपर हम विशेष रूप से ध्यान दे रहे है. जिसके तहत आगामी जुलाई माह में कुछ केंद्रीय मंत्रियों द्वारा इस मिशन के अंतर्गत राज्य में दौरे किये जायेंगे. जिनमें केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर व भूपेंद्र यादव जैसे बडे नेताओं का समावेश रहेगा.

Related Articles

Back to top button