महाराष्ट्र

ग्रीष्म अवकाश में रेलवे ई-टिकटों की हो रही कालाबाजारी

नागपुर आरपीएफ ने 13 दलालों को किया गिरफ्तार

* सवा दो लाख का माल जब्त
नागपुर/दि.15-ग्रीष्म अवकाश तथा विवाह समारोहों के चलते ट्रेनों में यात्रियों को हो रही भीड का फायदा दलाल उठा रहे है. अवैध तरीके से ई-टिकट लेने वाले और इसके बाद उनकी कालाबाजारी करके यात्रियों की लूट करने वाले दलालों के खिलाफ दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के रेलवे सुरक्षा दल ने कार्रवाई की मुहिम शुरु की है. इस पृष्ठभूमि पर 15 दिनों में 13 दलालों को झटका देकर उनके पास से पुराने और नए रेलवे टिकट और अन्य सामग्री ऐसा कुल सवा दो लाख का माल जब्त किया है. पिछले दो महिने से रेलयात्रियों की भीड बढ रही है. इसलिए अधिकांश ट्रेनों में रिजर्वेशन नहीं मिल रहा. वहीं दूसरी ओर दलाल अपना जुगाड करे अवैध तरीके से ई-टिकट लेकर उसकी कालाबाजारी कर रहे है. रेल्वे स्टेशन के काउंटर पर अथवा वेबसाइट पर रिजर्वेशन टिकट नहीं मिल रहा. लेकिन दलालों के पास जाने पर आसानी से टिकट मिलता है. एक टिकट पर दलाल यात्रियों से 300 से 700 रुपए ज्यादा लेते है. ऐसी स्थिति रहने से रेलवे प्रशासन को कई शिकायतें प्राप्त हो रही है. इन शिकायतों को ध्यान में लेकर आरपीएफ के वरिष्ठ सुरक्षा आयुक्त दीपचंद आर्य ने रिजर्वेशन टिकट की कालाबाजारी करने वाले दलालों के खिलाफ विशेष कार्रवाई करने की मुहिम चलाने के आदेश अपनी विविध स्थानों की टीम को दिए है. इसी पृष्ठभूमि पर 1 मई से 13 मई दौरान 13 दलालों के स्थानों पर छापा मारकर उन्हों गिरफ्तार किया गया. उनके पास 18 हजार 304 रुपए 8 नए तथा 2 लाख 3 हजार रुपए के 159 टिकट जब्त किए गए. टिकट प्राप्त करने के लिए दलालों इस्तेमाल किए कम्प्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल, तथा अन्य सामग्री भी जब्त की है.

* स्टेशननिहाय पकडे गए दलाल
-आरपीएफ ने स्टेशन निहाय पकडे दलालों में नेताजी सुभाषचंद्र बोस इतवारी रेल्वे स्टेशन नागपुर से 2 दलाल, मोतीबाग नागपुर 1, भंडारा 2, गोंदिया 1, डोंगरगड 1, नैनपुर 3 और छिंदवाडा से 3 तीन पकडे गए है.

दलालों के पास न जाएं
यात्री दलालों से टिकट लेते है. इसलिए वे कालाबाजारी करते है. यदि यात्री दलालों के पास नहीं गए तो दलाल टिकट की कालाबाजारी नहीं करेंगे. इसलिए यात्रियों ने दलालों के पास जाने के बजाय रेल्वे काउंटर अथवा वेबसाइट पर से टिकट लेने का आह्वान सुरक्षा आयुक्त दीपचंद आर्य ने किया है.

Related Articles

Back to top button