महाराष्ट्र

प्रदेश में केवल सप्ताह भर का ही रक्त भंडार

अन्न तथा औषध प्रशासन मंत्री शिंगणे ने कहा

मुंबई/दि.2 – कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चलते मरीजों की संख्या बढ रही है. राज्य के अनेकों जिलों में हर रोज कोरोना संक्रमित मरीज पाए जा रहे है. एक ओर कोरोना महामारी का संकट तो दूसरी ओर राज्य में रक्त की किल्लत राज्य में केवल अब सप्ताहभर का ही रक्त भंडार बचा है ऐसा राज्य के अन्न तथा औषध प्रशासन मंत्री राजेंद्र शिंगणे ने कहा.
राज्य के अन्न तथा प्रशासन मंत्री राजेंद्र शिंगणे ने मुंबई सहित राज्य में रक्त भंडार की समीक्षा की और उसके पश्चात पत्रकारों को बातचीत करते समय उन्होंने बताया. कोरोना आंरभ होने के बाद से राज्य में रक्त आपूर्ति कम होने की भी जानकारी उन्होंने दी. मुंबई सहित सभी जिलों के ब्लड बैंक की स्थिती की जानकारी उन्होंने ली. रक्त भंडार में कमी के कारण लोगों को रक्तदान किए जाने का आग्रह भी उन्होंने किया. नियमित रक्तदाताओं से रक्तदान शिविर आयोजन करने तथा नेताओं से भी जन्मदिन पर रक्तदान शिविर का आयोजन करने का आग्रह राज्य के अन्न तथा औषध प्रशासन मंत्री राजेंद्र शिंगणे ने कहा.

अमरावती में नहीं रक्त की किल्लत

अमरावती जिले में पीडीएमसी, जिला सामान्य अस्पताल में समुचित मात्रा में रक्त भंडार है. फिलहाल रक्त की कोई समस्या नहीं है रक्त की कमी से किसी मरीज पर परेशान होने की नौबत अभी तक नहीं आई है. शहर में रक्तदातओं की बडी संख्या है और वे सहयोग भी कर रहे है. पीडीएमसी ब्लड बैंक में समुचित रक्त का स्टॉक है. जिला सामान्य अस्पताल में गुरुवार को रक्तदान शिविर लिया गया था. रक्तदान के क्षेत्र में विभिन्न संस्थाएं आगे आई है. कोरोना महामारी के कारण रक्तदान शिविरों पर मामूली असर पडा है. लेकिन किसी भी मरीज का काम नहीं रुका और भी रक्तदान शिविर बढाए जाने की आवश्यकता है.
– महेंद्र भुतडा, अध्यक्ष रक्तदान समिति

Related Articles

Back to top button