महाराष्ट्र

रत्नागिरी के गणपतिपुले में बोट क्लब, राज्य में स्काई डाइविंग

मुख्यमंत्री ने की एमटीडीसी की नई वेबसाइट लॉन्च

मुंबई/दि.१८ – मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को महाराष्ट्र पर्यटन विकास महामंडल (एटीडीसी) के विभिन्न उपक्रमों का शुभारंभ किया. मुख्यमंत्री ने एमटीडीसी की नई वेबसाइट, पुणे के सिंहगड स्थित पुनर्निमित पर्यटन निवास, रत्नागिरी के गणपतिपुले में बोट क्लब का ऑनलाइन उद्घाटन किया.
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में पर्यटन के विकास से रोजगार सृजन और अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी. राज्य के जंगल, पुरातन किले, गुफाएं, मंदिर, समुद्र किनारे और वन्यजीव जैसे पर्यटन की विविधता को विश्वभर में पहुंचाने के लिए पर्यटन विभाग ने विभिन्न उपक्रम शुरु किए हैं. महाराष्ट्र के पर्यटन के वैभव को दुनिया के सामने लाने के लिए पर्यटन विभाग ने पहल की है. इससे देश और विश्व के पर्यटक महाराष्ट्र की ओर आकर्षित होंगे.
मुख्यमंत्री ने कहा कि बुलढाणा के लोणार परिसर का मंदिर ऐतिहासिक और अप्रतिम है. पंढरपुर मंदिर के खंभों पर नक्काशी की गई है. उस पर विभिन्न पौराणिक घटनाएं उकेरी गई है. नीदरलैंड की राजधानी एम्स्टर्डम के ट्यूलिप गार्डन की तर्ज पर सातारा जिले के कास पठान पर फूलों का पर्यटनस्थल विकसित किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण पर्यटन पर पाबंदी है. लेकिन विभिन्न नीतियों और पर्यटन स्थलों के ढांचागत सुविधाओं को बढ़ाने के लिए पर्यटन विभाग का काम सराहनीय है.

  • पर्यटन साक्षरता की जरुरत – उपमुख्यमंत्री

उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि लोगों को पर्यटन साक्षर करने, पर्यटन स्थलों पर कचरा, प्लास्टिक न डालने, ऐतिहासिक वस्तुओं पर कुछ न लिखने को लेकर पर्यटकों को जागरुक करने की आवश्यकता है. उपमुख्यमंत्री ने कहा कि एमटीडीसी केक पर्यटक निवास में सेवा और सुविधाओं में गुणवत्तापूर्ण सुधार करके स्वच्छता पर अधिक जोर दिया जाए. एमटीडीसी और पर्यटन विभाग की वेबसाइट को अंग्रेजी और अन्य विदेशी भाषाओं के अलावा मराठी में उपलब्ध कराएं.

  • मेक माई ट्रिप के साथ करार

एमटीडीसी के पर्यटक निवास की बुकिंग अधिक सुलभ तरीके से करने और विश्वभर के पर्यटकों को इस सुविधा का लाभ उपलब्ध कराने के लिए ट्रैवल्स से जुड़ी नामचीन वेबसाइट मेक माई ट्रिप औरगो आईबीबो के साथ करार किया गया है. महाराष्ट्र में स्काई डाइविंग साहसी खेल शुरु करने के लिए स्का-हाई के साथ सामंजस्य करार हुआ है. एमटीडीसी कर्मचारिओं के लिए वार्षिक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के लिए राज्य इन्स्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट के साथ करार हुआ. मुख्यमंत्री की मौजूदगी में एमटीडीसी के प्रबंध निदेशक आशुतोष सलील और संबंधी कंपनियों के प्रतिनिधियों ने करार पर हस्ताक्षर किया.

  • महाराष्ट्र जैसी पर्यटन समृद्धि कहीं नहीं ः आदित्य

प्रदेश के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र जैसी पर्यटन समृद्धि कही नहीं है. कृषि पर्यटन नीति, बीच शैक नीति, कैरावैन नीति, साहसी पर्यटन नीति को मंजूरी दी गई है. आतिथ्य क्षेत्र को गति देने के लिए इसे उद्योग का दर्जा दिया गया है. आतिथ्य क्षेत्र के लिए जरुरी लाइसेंस को कम कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण पिछले डेढ़ साल से पर्यटन बंद है. लेकिन इस क्षेत्र को गति देने के लिए विभिन्न नीति और फैसले लिए जा रहे हैं.

Related Articles

Back to top button