महाराष्ट्रमुख्य समाचार

दोनों कांग्रेस का ठाकरे गुट पर दबाव!

विदर्भ की अनेक सीटों का मामला

* मविआ की महत्वपूर्ण बैठक
मुंबई/दि.28– अगले वर्ष होने वाले लोकसभा के आम चुनाव हेतु महाविकास आघाड़ी का सीटों का बंटवारा का विषय आज होने वाली बैठक में चर्चित होगा. एक बैठक अंतर्गत रुप से हो चुकी है. आज की बैठक को पहली बैठक माना जा रहा है. जिसमें कांग्रेस और राकांपा द्वारा अपने पसंदीदा निर्वाचन क्षेत्र के लिए शिवसेना उबाठा पर दबाव डाले जाने की संभावना व्यक्त हो रही है.
राकांपा नेता तथा विपक्ष के नेता अजीत पवार के निवास पर बुधवार दोपहर यह बैठक हो रही है. कांग्रेस की कोर कमेटी ने लोकसभा को लेकर मंथन शुरु किया था. पिछली बार 2019 में कांग्रेस केवल चंद्रपुर में विजयी रही थी. वहां के सांसद सुरेश उर्फ बालू धानोरकर का कुछ दिनों पूर्व निधन हो गया है. राकांपा के चार और शिवसेना उबाठा के पास केवल चार सांसद रहे हैं. शिवसेना में फूट के कारण तेरह सांसद एकनाथ शिंदे गुट में चले गए हैं. शिंदे ने शिवसेना का धनुष्य बाण उठा लिया है.
कांग्रेस ने पहले ही स्पष्ट कर दिया कि 2019 के लोकसभा चुनाव में विजय का फार्मूला 2024 हेतु लागू नहीं होगा. इसलिए आज होने वाली बैठक में सबसे पहले ये तीनों पार्टियों द्वारा जीती गई और तीनों ही दलों के लिए अनुकूल ऐसे लोकसभा क्षेत्र का अवलोकन किया जाएगा. विशेष रुप से ठाकरे से अलग हुए शिवसेना के सांसदों के निर्वाचन क्षेत्र पर कांग्रेस और राकांपा द्वारा दावा किए जाने की संभावना जानकार देख रहे हैं. उल्लेखनीय है कि अमरावती संभाग में शिवसेना के दोनों सांसद प्रतापराव जाधव तथा भावना गवली शिंदे गुट में सहभागी हैं और उनके लोकसभा क्षेत्र क्रमशः बुलढाणा एवं यवतमाल-वाशिम पर राकांपा एवं कांग्रेस दावा कर रही है. अमरावती की सीट पर आघाड़ी में राकांपा का प्रत्याशी पिछली बार था. इस बार कांग्रेस का दावा दिखाई दे रहा है. शिवसेना के लिए अमरावती क्षेत्र प्रतिष्ठा का विषय है क्योंकि अचलपुर में बालासाहब ठाकरे का ननीहाल रहा है.

कांग्रेस का फैसला 6 जुलाई को
इस बीच प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले ने कांग्रेस के स्थानों के बारे में आगामी 6 जुलाई को बैठक लेकर अंतिम फैसला किए जाने का ऐलान कर दिया. उन्होंने कहा कि बुधवार को आघाड़ी के दो प्रमुख दल राकांपा तथा उबाठा शिवसेना से चर्चा उपरांत 6 तारीख को अंतिम फैसला होगा. मंगलवार को कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक एनसीए क्लब में हुई. जिस पर 15 से 20 लोकसभा क्षेत्र पर चर्चा होने की जानकारी पार्टी सूत्रों ने स्वयं दी. बैठक में पटोले के साथ पूर्व सीएम सुशील शिंदे, अशोक चव्हाण, पृथ्वीराज चव्हाण, प्रदेश कार्याध्यक्ष नसीम खान, चंद्रकांत हंडोरे, बसवराज पाटील, विधायक प्रणीती शिंदे आदि उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button