महाराष्ट्र

‘ब्रेक द चेन’ की वजह से सीरियलों पर लगा ब्रेक

दो सप्ताह बंद रहेगा शूटींग का कामकाज

  • चैनलों के पास केवल एक सप्ताह के ही नये एपीसोड उपलब्ध

  • पुराने एपीसोड से चलाना होगा काम

मुंबई/दि.१५ – राज्य सरकार द्वारा कोविड संक्रमण की चेन को तोडने हेतु लागू कियेे गये नये नियमों की वजह से सभी फिल्मोें व टीवी सीरियल की शूटींग पर दो सप्ताह का प्रतिबंध लगाया गया है. इस समय मनोरंजन चैनलोें के पास करीब एक सप्ताह तक एपीसोड दिखाये जाने लायक शूटींग उपलब्ध है. किंतु एक सप्ताह बाद प्रेक्षकों को क्या दिखाया जाये, इस सवाल से सभी चैनल जूझ रहे है. ऐसे में सभी चैनलों को पुराने एपीसोड पर ही निर्भर रहना पडेगा.
बता दें कि, सभी टीवी सीरियल की शूटींग बुधवार की रात से बंद करवा दी गई. ऐसे में निर्माताओं और चैनलों को ज्यादा शूटींग करने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पाया. अमूमन अगले सात दिनों की शूटींग पहले ही कर ली जाती है. ऐसे में अगले हफ्ते तो दर्शकों को नये एपीसोड दिखाये जा सकेंगे. किंतु इसके बाद सीरियल के पुराने एपीसोड दिखाने के अलावा चैनलों के पास अन्य कोई पर्याय नहीं रहेगा. ज्ञात रहे कि, गत वर्ष भी लॉकडाउन के दौरान शूटींग बंद होने की वजह से कई एपिसोड का प्रसारण रोकना पडा था.
इस बारे में मनोरंजन चैनल से जुडे सूत्रों के मुताबिक उन्होंने अपने पास शूटींग हो चुके जीतने हिस्से उपलब्ध है, उन्हें जल्द से जल्द संकलित करते हुए प्रसारण के लिए तैयार करने हेतु दौडभाग शुरू कर दी है. किंतु इसके बाद क्या किया जाये, इसे लेकर अब भी चर्चा शुरू है. हमें अगले सप्ताह कुछ पुराने एपीसोड दिखाने या कार्यक्रम पुर्नप्रसारण करने जैसे उपायों पर काम करना होगा.

  • सुरक्षित ढंग से शूटींग करना संभव

इस संदर्भ में मनोरंजन जगत से जुडे सूत्रोें के मुताबिक मराठी सीरियलों के सेट पर अधिकतम 50 से 70 लोग होते है. वहीं हिंदी सीरियल के सेट पर अधिकतम सौ से सवा सौ लोग होते है. बीते वर्ष से राज्य सरकार द्वारा दिये मार्गदर्शक नियमानुसार कम से कम लोगों की उपस्थिति में और सारे नियमों का पालन करते हुए शूटींग का काम किया जाता है. साथ ही सभी सीरियलोें की शूटींग अलग-अलग स्थानों व शहरोें में एक-दूसरे से काफी दूर रहनेवाले स्टुडिओ में होती है. ऐसे में सेट पर संक्रमण फैलने का खतरा नहीं होता. इसके साथ ही यदि ‘बबल’ पध्दति से सेट के आसपास ही कलाकारों व कर्मचारियों के रहने की सुविधा की जाये और वहां पर बाहर के किसी व्यक्ति को न आने दिया जाये, तो भी बडे ही सुरक्षित ढंग से शूटींग की जा सकती है. ऐसे में सभी निर्माताओं द्वारा विचार किया जा रहा है कि, एक सप्ताह के बाद इस तरह से शूटींग शुरू करने के संदर्भ में राज्य सरकार से अनुमति मांगी जाये.

  • सभी कलाकार लौटेंगे घर

इस समय कई टीवी सीरियल की शूटींग मुंबई के बाहर सावंतवाडी, कोल्हापुर, सांगली व सातारा जैसे शहरों में चल रही है. किंतु अब दो सप्ताह तक शूटींग ही बंद रहनेवाली है. अत: सभी कलाकारों को सुरक्षित ढंग से उनके घर पहुंचाने की व्यवस्था निर्माताओं व चैनलों द्वारा की जा रही है.

Related Articles

Back to top button