महाराष्ट्र

तेज धूप और बारिश का वातावरण….

राज्य में रात का तापमान बढ़ने की संभावना

पुणे./दि.5- विदर्भ, मराठवाड़ा एवं मध्य महाराष्ट्र के कुछ भागों में दिनभर धूप के चटके अब तीव्र होने के चलते कुछ भागों में बारिश की स्थिति भी निर्माण हुई है. अधिकांश भागों में आगामी कुछ दिन दोपहर बाद आसमान अंशतः बदरीला रहेगा. आगामी दो दिन कोकण, पश्चिम महाराष्ट्र एवं विदर्भ के कुछ भागों में तेज हवाओं सहित हल्की बारिश की संभावना है. जिसके चलते दिन का तापमान कुछ मात्रा में कम रहेगा, फिर भी तापमान बढ़ने से रात के समय गर्मी बढ़ने की संभावना है.
देश के वायव्य की ओर से राज्य की गर्मी की तीव्र लहर एवं वहां से महाराष्ट्र की ओर आने वाली उष्ण हवाओं के प्रवाह के कारण विदर्भ, मराठवाड़ा, उत्तर महाराष्ट्र में अनेक स्थानों पर तापमान में वृद्धि होकर उष्णता की लहर आयी.
विदर्भ में सोमवार 4 अप्रैल को भी कुछ भागों में उष्णता की लहर कायम थी. वहीं शेष महाराष्ट्र का तापमान हमेशा से अधिक ही था. जिसके चलते तेज धूप कायम ही है. फिलहाल बंगाल के उपसागर में कम दाब का क्षेत्र निर्माण हुआ है. इस भाग से देश में विविध स्थानों पर कम दाब का पट्टा निर्माण हुआ है. समुद्र से कुछ पैमाने पर भांप भी आ रही है. परिणामस्वरुप दक्षिण कोकण, पश्चिम महाराष्ट्र एवं विदर्भ में कुछ स्थानों पर बारिश का वातावरण निर्माण हुआ है. दोपहर को धूप के चटके और बाद में बारिश की स्थिति,ऐसा दोहरी वातावरण अनेक स्थानों पर है. विदर्भ के अकोला,अमरावती, बुलढाणा में तेज गर्मी की स्थिति है. अकोला में 4 अप्रैल को 44.1 अंश सेल्सिअस तापमान दर्ज किया गया. अमरावती का तापमान 43 अंश पर था तो वाशिम, वर्धा, बुलढाणा आदि भागों में 41 अंश से अधिक तापमान रहा.
मराठवाड़ा में परभणी में 42.2 अंश तो औरंगाबाद, नांदेड़ का तापमान 40 से 41 अंश पर है. मध्य महाराष्ट्र में नगर एवं जलगांव में तापमान 43 अंश से अधिक है. नाशिक एवं सोलापुर में 40 से 41 अंश, पुणे में 40 अंश के आसपास तापमान है. मुंबई परिसर सहित कोकण विभाग में तापमान हमेशा से अधिक है. रात का तापमान फिलहाल अधिक है.राज्यभर में तापमान बढ़ने की संभावना है.

बारिश की संभावना…
दिन में तेज धूप सहित राज्य में आगामी दो से तीन दिनों में कुछ भागों में बारिश की संभावना है. दक्षिण कोकण के सिंधुदुर्ग, रत्नागिरी, पश्चिम महाराष्ट्र के कोल्हापुर, सातारा, सांगली, सोलापुर एवं विदर्भ के अकोला, बुलढाणा, चंद्रपुर, गढ़चिरोली, यवतमाल आदि जिलों में आगामी दो से तीन दिन बारिश की संभावना है. कुछ भागों में गड़गड़ाहट व तेज हवाओं की चेतावनी भी मौसम विभाग ने दी है.

Related Articles

Back to top button