अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

राज्य भर में 3500 करोड का कारोबार

गुढीपाडवा के मुहूर्त में रिअल इस्टेट में आई तेजी

मुंबई/दि.10- गुढीपाडवा के मुहूर्त को ध्यान में रखते हुए गृहखरीदी सहित किमती वस्तुओं की खरीदी के कारण इस बार राज्यभार में 3500 करोड रुपयों का कारोबार हुई. रिअल इस्टेट व वाहन खरीद की ओर ग्राहकों का कल अधिक ध्यान था. ऐसे निरिक्षण अखिल भारतीय व्यापारी महासंघ के (कैट) ने दर्ज किया.
कैंट यह व्यापारियों का संगठन है. महामुंबई में इसके 4 लाख सदस्य है. राज्य भर में इनका आकडा 10 लाख से अधिक है. इस बार गुढीपाडवा में 3500 करोड रुपयों के भारतीय वस्तू की खरीदी-बिक्री राज्य में होने के कैट ने कही. कैट के राज्य महासचिव शंकर ठक्कर ने कहा कि राज्य भर में मालमत्ता यानी घरों की खरीदी व घर बुकिंग के लिए ग्राहकों की सर्वाधिक भीड देखी गयी. इसी के साथ साथ वाहन व इलेक्ट्रानिक्स वस्तुओं की खरीदी की ओर ग्राहकों का नागरिकों की भीड देखी गयी. गुढीपाडवा जैसे पर्व मुहूर्त पर सोना खरीदी को विशेष महत्तव है. सिर्फ सोने के भाव में बडा चढाव के कारण खरीदी में थोडी कमी देखी गयी.
राज्य भर में 3500 करोड रुपयों की तुलना मुंबई में कारोबार लगभग 500 करोड रुपये का होने की कैट ने आशा जताई. मुंबई में सर्वाधिक मांग रिअल इस्टेट क्षेत्र में है. बाकि क्षेत्र में मांग ज्यादा नहीं होने की जानकारी निरिक्षण ने दी.

विभिन्न क्षेत्र में कारोबार
(करोड रुपयों में)
मालमत्ताः 1200
वाहनः 850-900
इलेक्ट्रिक व इलेक्ट्रॉनिक उपकरणः550
सोने, गहनेः300-350
बर्तन, पुजा का सामान, अनाज आदिः500-600

Related Articles

Back to top button