महाराष्ट्रमुख्य समाचार

मंत्रिमंडल विस्तार में लगेंगे और दस दिन

शिंदे सरकार को लेकर भाजपा का कुछ अलग ही प्लान

मुंबई/दि.7– राज्य के नये मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आज मंत्रालय पहुंचकर अधिकृत रूप से अपना पदभार स्वीकार कर लिया. ऐसे में अब सभी का ध्यान मुख्यमंत्री शिंदे द्वारा किये जानेवाले मंत्रिमंडल के गठन की ओर लगा हुआ है. इससे पहले माना जा रहा था कि, आगामी 11 जुलाई को विधायकों की योग्यता के संदर्भ में सुप्रीम कोर्ट में होनेवाली सुनवाई के बाद शिंदे-फडणवीस सरकार के मंत्रिमंडल का गठन व विस्तार होगा. लेकिन अब पता चल रहा है कि, 11 जुलाई के तुरंत बाद भी इसे लेकर मुहूर्त नहीं निकलनेवाला, बल्कि इसके लिए सभी को करीब 10 दिन का इंतजार करना होगा.
बता दें कि, आगामी 14 जुलाई को भाजपा की ओर से राष्ट्रपति पद के लिए प्रत्याशी बनायी गई द्रौपदी मुर्मू मुंबई के दौरे पर आ रही है और वे महाराष्ट्र के सभी सांसदों व विधायकों से मुलाकात करेगी. इसके बाद 18 जुलाई को राष्ट्रपति पद के लिए मतदान कराया जायेगा. जिसके लिए ज्यादातर विधायक मुंबई में उपस्थित रहेंगे. इसी समय 17 या 19 जुलाई को राज्य मंत्रिमंडल का विस्तार करने की योजना भाजपा के वरिष्ठ नेताओं द्वारा बनाई जा रही है, ताकि विधायकों को मंत्रिमंडल के विस्तार और राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए दो बार मुंबई न आना पडे और एक ही बार में दोनों काम हो जाये.
राजनीतिक सूत्रों के मुताबिक मंत्रिमंडल के सभी 43 विभागों का बंटवारा करते हुए मंत्रियों की सूची एक ही दिन घोषित की जायेगी. जिसके तहत सीएम एकनाथ शिंदे व डेप्युटी सीएम देवेंद्र फडणवीस द्वारा 12 से 15 विभागोें के मंत्रियों के नाम घोषित किये जायेंगे. पश्चात विधानसभा के पावस सत्र के बाद मंत्रिमंडल का संपूर्ण विस्तार किया जायेगा. ज्ञात रहे कि, विधान मंडल का पावस सत्र आगामी 18 जुलाई से शुरू होनेवाला था, लेकिन अब इसके 25 जुलाई से शुरू होने की संभावना है. इस संदर्भ में मुख्यमंत्री व उपमुख्यमंत्री के साथ चर्चा करते हुए विधानसभा अध्यक्ष द्वारा जल्द ही अधिवेशन की तारीख घोषित की जायेगी.
वही यह भी पता चला है कि, नई सरकार में विभागों के वितरण को लेकर भी अच्छी-खासी माथापच्ची की जा रही है, ताकि भाजपा, शिंदे गुट व निर्दलिय विधायकों में किसी तरह की कोई नाराजगी न रहे और यह सरकार पूरी मजबूती के साथ अपना कार्यकाल पूर्ण करे. इसके लिए भाजपा के वरिष्ठ नेताओं द्वारा मार्गदर्शन करते हुए दिशानिर्देश दिये जा रहे है.

Related Articles

Back to top button