महाराष्ट्र

केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएं जन-जन तक पहुंचाये

मुख्यमंत्री व उपमुख्यमंत्री के जायजा बैठक मेें निर्देश

मुंबई/दि.1 – नई सरकार से प्रधानमंत्री ने भी कई बडी अपेक्षाएं व्यक्त की है. विशेष रुप से केंद्र व राज्य सरकार की भागीदारी से चलाई जाने वाले योजनाएं जन-जन तक पहुंचना जरुरी है, इसलिए बतौर सरकार नागरिकों तक पहुंचे. अपनी कार्यक्षमता बढाते हुए एक-दूसरे में समन्वय रखें, संबंधित योजनाओं में नागरिकों की सहभागिता बढाई जाये आदि सुचनाएं मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे व उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने की. राज्य की सभी योजनाओं के लाभार्थियों को वैयक्तिक रुप से मुख्यमंत्री के पत्र भेजने के निर्देश भी उन्होंने दिये.
सोमवार को मुख्यमंत्री शिंदे व उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने राज्य में शुरु केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ कितने लाभार्थियों को मिला. इसका विस्तार से जायजा लिया. इस वक्त मुख्यमंत्री ने सचिवों को इन योजनाओं की अमल को लेकर महत्वपूर्ण सुचनाएं दी. मनुकुमार श्रीवास्तव ने बैठक के आयोजन को लेकर प्रास्ताविक किया. उपमुख्यमंत्री के सचिव श्रीकर परदेशी ने प्रस्तुतीकरण किया. इस वक्त मुख्यमंत्री ने कहा कि, प्रधानमंत्री से भेंट में उन्होंने केंद्र सरकार राज्य सरकार के साथ पूरी सक्षमता से खडी रहने का आश्वासन दिया. जिससे अपनी जिम्मेदारी बढ गई है. इन योजनाओं को लागू करते वक्त कुछ दिक्कतें आती है, तो उन्हें दूर किया जाएगा. नये-नये उपक्रमों का स्वागत है. अधिक से अधिक केंद्रीय निधि प्राप्त करने के लिए वैसे प्रस्ताव प्रस्तुत किये जाये. शासन व प्रशासन राज्य कारभार के रथ के 2 पहिएं है. दोनों ने समन्वय रखकर काम करना जरुरी है. लोकाभिमुख योजनाएं अंतिम तबके तक पहुंचाकर उनकी प्रभावी अमल बजावणी करने के निर्देश भी उन्होंने दिये.
बैठक में मुख्यमंत्री ने विविध योजनाओं को लेकर महत्वपूर्ण सुचनाएं दी. जिसके तहत राज्य के आकांक्षित जिले के एक गांव में पालकसचिव व वरिष्ठ अधिकारियों ने भेंट देकर मुकाम करें, वैयक्तिक लाभार्थियों को अपने हस्ताक्षर का पत्र दिया जाए, नागरिकों का योजनाओं मेें सहभाग बढाने पर जोर दें, जलजिवन मिशन, कौशल्य विकास, प्रधानमंत्री आवास योजना, जनस्वास्थ्य योजना, अटल पेंशन योजना, पीएम गतिशक्ति, क्षयरोग निर्मूलन, पीएम स्वनिधि योजना, राष्ट्रीय शिक्षा नीति समेत विविध 14 योजनाओं की समिक्षा मुख्यमंत्री ने की. इस वक्त उन्होंने हर घर तिरंग उपक्रम, कोविड वैक्सिनेशन, जलजीवन मिशन, शहरी गृहनिर्माण विभाग, एक जिला एक उत्पादन व आधार प्रमाणिकरण ऐसे विभिन्न विषयों पर जायजा लिया.

Related Articles

Back to top button