महाराष्ट्र

ई-पासपोर्ट यंत्र हेतु विश्व टेंडर को केंद्र सरकार की मंजूरी

नासिक की इंडिया सिक्युरिटी प्रेस होगी अत्याधुनिक

* ई-पासपोर्ट की छपाई इम्पोर्टेड मशीन पर करेंगे
नासिक रोड/दि.21-नासिक की इंडिया सिक्युरिटी प्रेस में ई-पासपोर्ट की छपाई व्यवसायिक तत्व पर शीघ्र ही शुरु होगी. इसके लिए ई-पासपोर्ट मशीन खरीदने हेतु विश्व टेंडर निकालने के लिएकेंद्र सरकार ने अनुमति दी है. इस बाबत शुक्रवार 18 मार्च को आयएसपी प्रेस मजदूर संघ को निर्देश मिलने की जानकारी मजदूर संघ के सहसचिव जगदीश गोडसे व कार्याध्यक्ष ज्ञानेश्वर जुंद्र ने प्रेस कामगारों को पत्रक द्वारा दी.
नासिक रोड के इंडिया सिक्युरिटी प्रेस एवं करन्सी नोट प्रेस में अत्याधुनिक यंत्रणा आने से काम को गति मिलेगी. यहां पर करन्सी नोट प्रेस में नोटों की छपाई करने वाली पुरानी मशीनरी के जगह पर नयी मशीनरी बनाने के लिए भी सरकार ने अनुमति दी है. पासपोर्ट को लगने वाला पेपर, इन ले यह साहित्य तैयार करने बाबत केंद्र के अर्थ व संबंधित विभागों के साथ चर्चा हुई है. सांसद हेमंत घोडसे के साथ जगदीश गोडसे, कार्तिक डांगे, प्रवीण बनसोड यह दिल्ली में परराष्ट्र मंत्रालय के सचिवों के साथ मिले थे. ई-पासपोर्ट के लिए लगने वाली मशीनरी की आवश्यकता एवं फिलहाल की स्थिति एवं ई-पासपोर्ट मशीन लाइन का टेंडर निकालने के लिए आने वाली दिक्कतों पर चर्चा की गई.
* यह होगी मशीन्स
मद्रांक, धनादेश, मद्य के सील, पोस्ट की टिकट की छपाई करने वाले आयएसपी में एट कलर शीट फीडिंग वेट एंड ड्राय ऑफसेट प्रिंटिंग मशीन,शीट फीडन प्रोग्रामेबल लेजर मायक्रो परफोटिंग मशीन, एमआयसीआर चेक प्रिंटिंग मशीन (शीटफेड),स्टिचिंग मशीन, केसिंग मशीन, फिनिशिंग मशीन यह जल्द ही उत्पादन के लिए सज्ज होने वाली है. इसलिए प्रेस में सक्षमता से ई-पासपोर्ट छपाई होगी. कामगारों को भी इसका लाभ मिलेगा.

Related Articles

Back to top button