महाराष्ट्र

बगैर टिकट यात्रियों से 8 माह में मध्य रेलवे ने कमाए 123 करोड

माल यातायात से उत्पन्न में 182 प्रतिशत से वृध्दि

  • पार्सल यातायात के माध्यम से 200 करोड का उत्पन्न

  • कमाई के स्त्रोत में किसान रेल की अहम भूमिका

मुंबई/दि.2 – वर्तमान वित्तवर्ष के पहले 8 माह में मध्य रेलवे ने बगैर टिकट यात्रियों से 123 करोड रुपए से अधिक का जुर्माना वसूला है. इस वर्ष अप्रैल से नवंबर महीने के बीच रेलवे अधिकारियों ने कोरोना संक्रमण से जुडे दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने पर 24 हजार 944 यात्रियों से जुर्माना वसूला है. इस दरमियान विज्ञान और दूसरी सेवाओं के माध्यम से भी रेलवे ने 14.57 करोड रुपए का गैर किराया राजस्व प्राप्त किया है.
मध्य रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि इस वर्ष अप्रैल से नवंबर के बीच बिना टिकट या अवैध टिकट पर यात्रा के 20 लाख 68 हजार मामले पकडे गए. इन अवैध यात्रियों से कुल 123 करोड 31 लाख का जुर्माना वसूला गया. इसके अलावा बिना बुक किये सामान अवैध रुप से ले जाने के भी 4 लाख 52 हजार मामले पकडे गए. उनसे 39 करोड रुपए का जुर्माना वसूला गया. कोरोना संक्रमण के चलते रेल यात्र के दौरान मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने जैेसे नियम भी बनाए गए है, लेकिन कई यात्री इन नियमों को नजरअंदाज करते है, रेलवे प्रशासन व्दारा बनाई गई विशेष टीमों ने ऐसे करीब 25 हजार यात्रियों को बीते 8 माह में पकडा और उनसेे 41 लाख 28 हजार रुपए का जुमाना वसूला है.
कोरोना संक्रमण में शिथिलता आने के बाद अर्थव्यवस्था में सुधार हो रहा है, जिसका लाभ मध्य रेलवे को भी मिला है. वित्त वर्ष के पहले 8 माह में पार्सल से होने वाली आय में 182 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. इस वर्ष अप्रैल से नवंबर माह तक मध्य रेलवे ने 200 करोड रुपए से अधिका का राजस्व प्राप्त किया है. मध्य रेलवे की बढी हुई कमाई में किसान रेल की अहम भूमिका रही है. इस दौरान किसान रेल के कुल 581 फेरियों के माध्यम से 2.06 टन का माल की यातातया की गई. जिससे रेल प्रशासन को 79.53 करोड का राजस्व प्राप्त हुआ है. मध्य रेलवे ने अप्रैल से नवंबर के बीच 4.64 लाख टन वजन के पार्सल की यातायात की. जिससे कुल 22.77 करोड रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ. नवंबर माह में ही मध्य रेलवे ने पार्सल के माध्यम से 26.37 करोड रुपए का राजस्व प्राप्त किया. पार्सल सेवा बेहतर करने के लिए हाल ही में नागपुर के गोधनी से न्यू तिनसुकिया के बीच 6 वर्ष की अवधि के लिए पार्सल कार्गो एक्सप्रेस ट्रेन का नया अनुबंध किया गया है. मुंबई से शालीमार के बीच टाइम टेबल के अनुसार चलने वाली विशेष पार्सल ट्रेन हर दिन 355 टन पार्सल ले जा रही हैं. इसके अलावा दूध के टैंकरों को नागपुर से दिल्ली ले जाया जा रहा है. जिससे रेलवे को 1 करोड 32 लाख का राजस्व प्राप्त हो रहा है.

  • रेलवे के माध्यम से पार्सल भेजना ग्राहकों के लिए सबसे सुरक्षित, तेज और पर्यावरण के अनुकूल विकल्प है. मध्य रेल के सभी मंडलों में व्यससाय विकास इकाइयों ने जो प्रयास किया. जिससे व्यापारियों और डीलरों का माल जल्द पहुंचा और उनका भरोसा बढा.
    – अनिलकुमार लाहोटी,
    महाप्रबंधक, मध्य रेलवे

Related Articles

Back to top button