महाराष्ट्र

मध्य रेल को मई तक रू. 17.08 करोड का रिकॉर्ड राजस्व

राजस्व में किराए से हुई आय का समावेश नहीं

* 2024 उल्लेखनीय निविदाओं का विभाग निहाय ब्यौरा
भुसावल/दि.25– मध्य रेल ने आर्थिक वर्ष 2024- 25 में 2024 तक 17.08 करोड का बिना किराया राजस्व कमाकर, राजस्व निर्माण के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण मंजिल घोषित की हैं.
इस सफलता के कारण राजस्व के प्रवाह में विविधता लाने के लिए तथा शाश्वत बढोतरी के लिए ज्यादा से ज्यादा अवसर निर्माण करने के लिए मध्य रेल की वचनबध्दता रेखांकित होती है. केवल मई 2024 में मध्य रेल ने ई-नीलामी के माध्यम से कुल 13. 30 करोड रूपए वार्षिक लाइसेंस शुल्क के साथ17 निविदाएं प्रदान की है.
ये निविदाएं विविध विभागों के करार के वैविध्यपूर्ण दर्जे को नहीं है. ऐसे राजस्व सृजन के लिए मध्य रेलवे के रणनीतिक दृष्टिकोण पर प्रकाश डालता है.

* मध्य रेलवे प्रतिबध्द
यह समझौता समग्र यात्री अनुभव को बढाते हुए मध्य रेलवे की संपत्ति और बुनियादी ढांचे के लिए राजस्व उत्पन्न करने के लिए एक दृष्टिकोण को दर्शाता है. मध्य रेलवे यात्री सेवा और सुरक्षा को प्राथमिकता मानक के रूप में रखते हुए राजस्व उत्पन्न करने के नवीन तरीके तलाशने के लिए प्रतिबध्द हैं इस निविदा की कार्यसंघ के कठोर प्रयासों तथा एवं नीतिगत दृष्टि की पहचान होने की जानकारी प्रसिध्दिपत्र में रेलवे जनसंपर्क विभाग ने दी है.

1- मुंबई डिवीजन- मुंबई डिवीजन को कुर्ला कार शेड के लिए 12 ईएमयू रेक पर आउटडोर विज्ञापन के लिए अनुबंध दिया गया. जिसके परिणामस्वरूप 3 वर्षो के लिए 71 लाख रूपए की वार्षिक आय हुई. 7.17 लाख रूपए की कुल वार्षिक आय पर 5 वर्षो के लिए नाहर, मानखुर्द, भायखला में 1-1 और पनवेल में 5 नए होर्डिंग्स के लिए अनुबंध प्राप्त किया. भांडुप और शिव रेलवे स्टेशनों पर गैर डिजिटल विज्ञापन अधिकारों के लिए 2 नए अनुबंध दिए गए. इसें से 3 साल तक सालाना कुल 95. 62 लाख रूपए की कमाई हुई है.

2- भुसावल डिवीजन- भुसावल डिवीजन ने शेगांव स्टेशन पर (गैर डिजिटल) विज्ञापन अधिकारों के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए है. जिससे 3 वर्षो के लिए 3.64 लाख रूपए की वार्षिक आय, मलकापुर गुडस शेड एवं पार्सल ऑफिस, भुसावल में कैन्टीन सुविधाओं हेतु प्रति 1 करार दिया गया है. 5 वर्ष के लिए वार्षिक 2.62 लाख की आय हुई. नासिक रोड में पार्सल स्कैनर के लिए 1 नया ठेका 5 साल के लिए 4.14 लाख रूपए प्रति वर्ष दिया.

3- नागपुर डिवीजन – नागपुर स्टेशन ने न्यू फुट ब्रिज (एफओबी) और पूर्वी प्रवेश द्बार और प्लेटफार्म नंबर 1 पर गैर – डिजीटल विज्ञापन अधिकारों के लिए एक अनुबंध दिया है, जिसके परिणामस्वरूप 3 वर्षो के लिए 96.88 लाख रूपए की वार्षिक आय हुई है. बल्लारशाह रेलवे स्टेशन के पार्सल कार्यालय में दोपहिया वाहन पार्किंग सुविधा के प्रावधान के लिए 3 साल के लिए 4.11 लाख रूपए प्रति वर्ष की लागत पर एक अनुबंध दिया गया था.

Related Articles

Back to top button