महाराष्ट्र

CET द्वारा होगा ग्यारहवीं में प्रवेश

जानिए एडमिशन की पूरी प्रक्रिया

मुंबई/दि. 28 – महाराष्ट्र में कोरोना की दूसरी लहर के संकट को देखते हुए दसवीं का रिजल्ट कैसे घोषित किया जाएगा, ग्यारहवीं में प्रवेश कैसे होगा, ऐसे कई सवाल खड़े हो रहे हैं. इसको ध्यान में रखते हुए स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस की. पत्रकारों को संबोधित करते हुए उन्होंने स्पष्ट किया की दसवीं की परीक्षा (SSC exam 2021) नहीं ली जाएगी. ऐसे में उन्होंने दसवीं के रिजल्ट के लिए असेस्मेंट का फॉर्मूला बताया. उन्होंने बताया कि दसवीं का रिजल्ट 9वीं के अंकों को आधार मानकर और सालभर क्लास में विद्यार्थियों के परफॉरमेंस के आधार पर दिया जाएगा. जो विद्यार्थी अपने अंकों से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें स्थिति सामान्य होने पर परीक्षा देने का अवसर मिलेगा, जिससे वे अपना लेवल अपग्रेडेशन कर सकेंगे. अब जो दूसरा अहम प्रश्न है कि ग्यारहवीं में प्रवेश की प्रक्रिया क्या होगी. इस पर बेहद महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने ऐलान किया कि 11वीं में प्रवेश के लिए वैकल्पिक (Optional) कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET) परीक्षा आयोजित की जाएगी. यह परीक्षा दो घंटे की होगी और OMR मेथड से ली जाएगी. CET परीक्षा का पेपर अधिकतम 100 मार्क्स का होगा. इस परीक्षा में दसवीं के सिलेबस पर आधारित मल्टीपल च्वॉयस के सवाल पूछे जाएंगे. यानी हर सवाल के चार विकल्प दिए जाएंगे जिनमें से एक विकल्प सही होगा. विद्यार्थियों को उन सही विकल्पों पर टिक करना होगा.

  • विभिन्न बोर्ड के विद्यार्थियों में एकरूपता लाने के लिए CET का निर्णय

दसवीं के मूल्यांकन (Assesement) के रिजल्ट के बाद CET की परीक्षा आयोजित की जाएगी. दरअसल अलग-अलग परीक्षा समितियों (Examination Board) ने इस बार 10 वीं की परीक्षा ना लेकर स्कूल लेवल पर इंटरनल असेसमेंट के माध्यम से विद्यार्थियों को उत्तीर्ण करने का निर्णय लिया है. अब ऐसे में मूल्यांकन के अलग-अलग तरीकों की वजह से विद्यार्थियों के मेरिट को लेकर एकरुपता लाने के लिए CET की परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया गया है. इससे विद्यार्थियों को अपनी योग्यता सिद्ध करने के लिए एक समान प्लेटफॉर्म पर एक समान अवसर दिया जा सकेगा.

  • CET की परीक्षा में बैठना जरूरी नहीं, लेकिन एडमिशन में प्राथमिकता

CET की परीक्षा वैकल्पिक होगी. यानी ग्यारहवीं में प्रवेश के लिए CET की परीक्षा में बैठना जरूरी नहीं होगा. लेकिन एडमिशन के लिए पहली प्राथमिकता उन विद्यार्थियों को दी जाएगी जो CET की परीक्षा देकर आएंगे. इसके बाद जो सीटें बचेंगी उन सीटों में दसवीं के मार्क्स के आधार पर विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा.

Related Articles

Back to top button