महाराष्ट्र

छ. संभाजी नगर में अग्नितांडव, 6 मजदूरों की जलकर मौत

वालूज के कारखाने में लगी भीषण आग

छत्रपति संभाजी नगर/दि.1– वालूज एमआईडीसी में हाथ मोजे यानि दस्ताने बनाने वाली सनशाइन इंटरप्राइजेस नामक कंपनी के कारखाने में बीती रात भीषण आग लग गई. जिसमें 6 मजदूरों की जिंदा जलकर मौत हो गई. वहीं 5 से 7 मजदूरों ने उपरी मंजिल से नीचे छलांग लगाकर जैसे जैसे अपनी जान बचाई. यह आग इतनी भीषण थी कि, उसे बुझाने में दमकल कर्मियों को करीब 4 घंटे तक कडी मशक्कत करनी पडी. इस आग में मारे गये मजदूरों के नाम मुश्ताक शेख (65), कौसर शेख (32), इकबाल शेख (18), रियाज शेख (32), मरगुल शेख (33) तथा लालनसिंह (55) बताये गये है.

जानकारी के मुताबिक आग लगने के साथ ही कारखाने से बाहर निकलने का एकमात्र रास्ता बंद हो गया था. जिसके चलते 6 मजदूरों की कारखाने के भीतर फंसकर जिंदा जल जाने की वजह से मौत हो गई. वहीं कारखाने की उपरी मंजिल पर रहने वाले अली अबकर जाहीर हुसैन (28), मो. अफरोज आलम (23), मो. हैदर अली (32), मो. इरशाद (29) व दिलीपकुमार चंद्रीकाकुमार (29) नामक मजदूर जैसे-तैसे अपनी जान बचाने के लिए कारखाने की छत से पास में ही स्थित पेड की टहनियों पर चढ गये और वहां से नीचे छलांग लगाकर उन्होंने अपनी जान बचायी.

बता चला है कि, वालूज एमआईडीसी के सी-सेक्टर में प्लॉट क्रमांक 216 पर साबिर शब्बीर शेख (किराडपुरा, छ. संभाजी नगर) की सनशाइन इंटरप्राइजेस कंपनी है. जिसका कारखाना 5 हजार स्क्वेअर फीट में बना हुआ है और इस कारखाने में हाथ मोजे बनाने का काम चलता है. जहां पर बिहार राज्य से रास्ता रखने वाले कई मजदूर काम करते है. जो पूरा समय कारखाने में ही रहती है. बीती रात दिन भर का काम निपटाने के बाद सभी मजदूर कारखाने में ही सोये हुये थे और रात 12.30 बजे के आसपास अचानक लगी आग में गहरी निंद में सो रहे 6 मजदूरों की जान ले ली. वहीं समय रहते निंद खुल जाने की वजह से अन्य मजदूरों ने जैसे-तैसे अपनी जान बचाई.

* सीएमओ ने घोषित की मदद
इस भीषण अग्निकांड की जानकारी मिलते ही मुख्यमंत्री कार्यालय ने इस घटना में मारे गये मजदूरों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए की सहायता देने की घोषणा की है.

Related Articles

Back to top button