महाराष्ट्र

राज्य में आज से पाच दिन बारिश की संभावना

अरबी समुद्र में चक्रवात बादल

औरंगाबाद/प्रतिनिधि दि.११ – अरबी समुद्र में आगामी तीन से चार दिनों मेें चक्रवात बादल की संभावना है. उसमें ही विदर्भ और पास के क्षेत्र में चक्रीय चक्रवात कायम है. उसी प्रकार उत्तर से दक्षिण कम दाब का पट्टा विदर्भ व पास के क्षेत्र से मराठवाडा और अंतर्गत कर्नाटक मार्ग, उत्तर केरल के किनारे तक सक्रिय हो गया है. परिणामस्वरूप राज्य में १२ से १६ मई के दौरान अनेक जगह, बादल गरजना, बिजली की कडकडाहट, बारिश की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है.
मौसम विभाग ने दी गई रिपोर्ट के अनुसार आग्नेय अरबी समुद्र में १४ मई की सुबह कम दबाब का क्षेत्र निर्माण होने की संभावना है. यह कम दबाब का क्षेत्र के बाद आग्नेय अरबी समुद्र और पास के लक्षदीप के समीप सक्रिय रहेगा. दो दिनों में १६ मई को इस कम दबाव के क्षेत्र का चक्रवात बादल में परिवर्तित होकर वे उत्तर से वायव्य अरबी समुद्र में ओमोन की दिशा में सरकने की संभावना है. जिसके कारण यह चक्रवात बादल तत्काल महाराष्ट्र के किनारे न होने का मौसम विभाग ने स्पष्ट किया है.
इस चक्रवात बादल के कारण नैऋत्य मौसमी तेज हवाओं के साथ प्रवाह सक्रिय होने के लिए पोषक वातावरण बन सकता है. कुलाबा वेधशालानुसार, १४ से १७ मई इस समय राज्य के दक्षिण किनारे पर आंधी, तूफान आने की संभावना है. समुद्र में तेज हवाए चलेंगी और वह उछला हुआ रहेगा इसलिए मच्छीमार समुद्र में न जाए, ऐसी चेतावनी दी गई है.

  • इन जिले में संभावना

१२ व १३ मई : भंडारा, चंद्रपुर, गडचिरोली, गोंदिया, नागपुर, वर्धा
१४ मई : सोलापुर, बीड, उस्मानाबाद, नांदेड, लातूर, बीड, उस्मानाबाद, नांदेड, लातूर, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, गडचिरोली, कोल्हापुर, सांगली, सातारा, भंडारा, चंद्रपुर, गोंदिया,
१५ व १६ मई : बीड, नांदेड, लातूर, उस्मानाबाद, औरंगाबाद, जालना, परभणी, नगर, सोलापुर, पुणे, रत्नागिरी,सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, सांगली, सातारा.

 

Related Articles

Back to top button