महाराष्ट्रमुख्य समाचार

बेटा-बहू, पोते के साथ मुख्यमंत्री ने की महापूजा, वाकडी के काले दंपत्ति को सम्मान

सर्वहितैषी होगा पंढरपुर विकास

* एक मिनट के लिए भी बंद नहीं हुए मुख दर्शन, पंढरी में उमड़े लाखों दर्शनार्थी
सोलापुर/दि.29- मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आज तड़के 3 बजे के लगभग पांडुरंग विठ्ठल की शासकीय महापूजा की. इस समय उनकी सौभाग्यवती लता शिंदे, पुत्र श्रीकांत शिंदे और पुत्रवधू तथा पौत्र भी उनके साथ रहे. महापूजा में सम्मिलित होने का बहूमान नगर जिले के नेवासा अंतर्गत वाकडी के भाऊसाहेब मोहिनीराज काले (56) और उनकी अर्धांगिनी सौ. मंगल काले (52) को प्राप्त हुआ. पहली बार ऐसा हुआ कि शासकीय महापूजा चलती रही और दूर-दूर से आए भाविकों को पांडुरंग के अद्वितीय दर्शन होते रहे. सबसे पहले चंदन का लेप लगाकर विठ्ठल मूर्ति का अभिषेक किया गया. महाआरती पश्चात पुरोहितों ने मुख्यमंत्री और मान के वारकरी को विठ्ठल की तुलसी की माला के रुप में आशीष दिया. शिंदे के हस्ते दूसरी बार शासकीय पूजा हुई है. मुख्यमंत्री और मान के वारकरियों का सत्कार किया गया.
* सभी साथियों को लेकर दर्शन
इस समय ग्रामविकास मंत्री गिरीश महाजन, श्रममंत्री सुरेश खाडे, पालकमंत्री राधाकृष्ण विखे, शालेय शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर, स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत, दादा भूसे, मुख्यमंत्री सहायता निधि के प्रमुख मंगेश चिवटे, जिलाधिकारी मिलिंद शंभरकर, पुलिस अधीक्षक शिरीष सरदेशपांडे, जि.प. सीईओ दिलीप स्वामी, देवस्थान समिति के अध्यक्ष गहिनीनाथ महाराज, औसेकर महाराज, जिले के सांसद, विधायक और अन्य लोक प्रतिनिधि उपस्थित थे. कह सकते हैं कि सीएम ने अपने सभी साथियों को लेकर पंढरपुर में पांडुरंग के दर्शन- पूजन किया. आज ही के दिन ठीक एक वर्ष पहले शिंदे ने मुख्यमंत्री के रुप में प्रदेश की बागडोर संभाली थी.
* सीएम का महत्वपूर्ण ऐलान
मुख्यमंत्री ने पंढरपुर विकास प्रारुप में सभी के हित का ध्यान रखने की महत्वपूर्ण घोषणा विठ्ठल पूजन पश्चात की. उन्होंने कहा कि किसी भी पक्ष को नाराज नहीं किया जाएगा. सभी का हित देखा जाएगा. भरोसे में लेकर काम होगा.
* उमड़े लाखों भाविक
पंढरपुर में विठ्ठल के दर्शनार्थ गत अनेक दिनों से श्रद्धालुओं के रेले उमड़ रहे हैं. आज एकादशी उपलक्ष्य पवित्र चंद्रभागा नदी में स्नान के लिए अनुमान के अनुसार 12 लाख भाविक उमड़े. संस्थान और जिला प्रशासन ने व्यवस्था चाक चौबंद रखी.

शिंदे- विखे पाटील की फुगड़ी
मुख्यमंत्री बड़े ही उत्साह में नजर आए. हालांकि उनका पहनावा हमेशा की तरह सफेद मनीला और पेंट रहा. किन्तु उन्होंने गले में गुलाबी अंगवस्त्रम धारण किया था. भाल पर कुमकुम तिलक रहा. उन्होंने प्रदूषण मुक्त वारी पंढरी के द्वार कार्यक्रम में टाल बजाकर विठ्ठल नाम का गजर किया. उसी प्रकार वारकरियों के आग्रह पर तुरंत राधा कृष्ण विखे पाटील के साथ मुख्यमंत्री ने फुगड़ी खेली.जिसे कैमरे में लेने की होड़ दिखाई दी.

Related Articles

Back to top button