महाराष्ट्र

मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे ने कहा

शीघ्र सर्वसमावेशक महिला नीति

मुंबई/ दि.9– महिलाओं को उनके अधिकार और हक की जानकारी होनी चाहिए. किसी भी मामले में महिलाएं कम नहीं है. उन्हें केवल मौका देने की जरुरत है. सामाजिक व राजनीतिक क्षेत्र में महिलाओं को मौका देने के लिए महाराष्ट्र समय-समय पर प्रयासरत है. महिलाओं के लिए शीघ्र ही सर्वसमावेशक महिला नीति घोषित करने की घोषणा मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे ने की. यशवंतराव चव्हाण सभागृह में विश्व महिला दिन पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए ठाकरे बोल रहे थे.
महिला व बाल विकास विभाग व्दारा आयोजित कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, राजस्व मंत्री बालासाहब थोरात, महिला व बाल विकास मंत्री एड. यशोमति ठाकुर, विधान परिषद उपसभापति डॉ. नीलम गोर्‍हे, राज्य महिला आयोग की अध्यक्षा रुपाली चाकणकर, महिला सचिव श्रीमती आय.ए. कुंदन आयुक्त रुबल अग्रवाल, माविम की प्रबंध संचालक श्रद्धा जोशी, अनिता पाटिल उपस्थित थी. मुख्यमंत्री ठाकरे ने महिलाएं सभी क्षेत्रों में आगे बढने पर अभिमान जताया. सावित्रीबाई फुले, पुण्यश्लोक अहिल्याबाई होलकर, झांसी की रानी लक्ष्मीबाई ने पुरुषों से एक कदम आगे बढकर काम किया. समाज बनाने, संस्कार देने का काम मां करती है. कोरोना के संकट में अत्यंत कठिन स्थिति में महिलाओं ने बेहतरीन जिम्मेदारी निभाई. महिलाओं को योजना और सुविधाओं का लाभ देने का आग्रह किया.
कम नहीं पडने देंगे निधि – अजीत पवार : इस मौके पर उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने महिलाओं के विकास कामों के लिए निधि की कमी नहीं पडने देने की बात कही. उपसभापति डॉ. नीलम गोर्‍हे राजस्व मंत्री बालासाहब थोरात ने भी विचार व्यक्त किया.

फैसला लेने में महिलाएं सक्षम-एड. यशोमति ठाकुर
महिला व बाल विकास मंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने कहा कि संघर्ष महिलाओं का स्थाई भाव है. महाराष्ट्र के समाजकारण और राजनीति में महिलाओं की सदैव महत्वपूर्ण भूमिका रही है. महिलाएं फैसला करने में सक्षम रहती हैं. कोरोना महामारी के दौरान आंगणवाडी ताई, मददनीस, आशा वर्कर्स, नर्सो का काम प्रशंसनीय रहा. महिला व बाल विकास विभाग ने भी कई योजनाएं शुरु की. मंत्री यशोमति कि महिलाओं की क्षमता विकसित कर उनमें उद्यमी बनाने और विकास के लिए लगातार कार्य किया है. महिलाओं का जीवन स्तर ऊंचा उठाने का निरंतर प्रयास किया जा रहा है. महिला नीति का मसौदा अंतिम चरण में हैं. कुल मिलाकर इससे महिलाओं के सर्वांगीण विकास को मदद मिलने का भरोसा जताया. महिलाओं को रोजगार प्रदान करने के साथ आर्थिक रुप से मजबूत करने का प्रयास शुरु है. प्रास्ताविक प्रधान सचिव आय.ए. कुंदन, आभार रुबल अग्रवाल ने किया. इस समय विभाग की अधिकारी, विभिन्न क्षेत्रों की मान्यवर महिलाएं उपस्थित थी.

Related Articles

Back to top button