अमरावतीमहाराष्ट्र

1 लाख रुपयों से अधिक का चाईना मांजा जप्त

ताज नगर में नागपुरी गेट पुलिस का छापा

* चाईना मांजा विक्रेताओं के खिलाफ पुलिस अब एक्शन मोड पर
अमरावती/दि.08– इन दिनों शहर में चाईना मांजा ने चारों ओर कहर बरसाया हुआ है. प्रशासन की मनाही के बावजूद भी इसे बेचने और पतंग उडाने वाले लोगों व्दारा बढ चढ कर चाईना मांजे का उपयोग किया जा रहा है. शहर में खास तौर पर पश्चिमी क्षेत्र में चाईना मांंजा के कारण कई लोगों को अपनी जान से खेलना पड रहा है. जिसके चलते नागपुरी गेट में कुछ समाजसेवकों व्दारा शिकायत करने पर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी के निर्देश पर नागपुरी गेट पुलिस ने रविवार की रात छापा मार कार्रवाई के दौरान ताज नगर क्षेत्र में बडी संख्या में चाईना मांजा जप्त कर इसे बेचने वाले आरोपी पर कार्रवाई की.
जानकारी के अनुसार रविवार की रात 12 बजे के दौरान गुप्त जानकारी के अनुसार नागपुरी गेट पुलिस थाने के थानेदार हनुमंत उरला गोंडेवार के नेतृत्व में ताज नगर स्थित गली नंबर दो में रहने वाले आरोपी जुनेद खान नईमुल्ला खान(26) के घर व दुकान पर छापा मारा. जिसमें घर और जनरल स्टोर्स में मोनोनील गोल्ड कंपनी के 68 नग, मोनो फायटर कंपनी के 38 नग और किंग कंपनी चायना नॉलोन मांजा के चक्री के साथ कुल 130 नायलॉन मांजा, चक्री नग सहित कुल 1 लाख 3 हजार 800 रुपये का कमाल जप्त किया गया. आरोपी जुनैद पर भारतीय न्याय संहिता के तहत कलम 223 कलम 293 सह कलम 5 और 15 पर्यावरण संरक्षण अधिनियम 1986 के तहत अपराध दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार किया गया.
यह कारवाई पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी, उपायुक्त सागर पाटील, सहायक आयुक्त अरुण पाटील मार्गदर्शन में तथा नागपुरी गेट थाने के थानेदार हनुमंत उरलागोंडेवार के नेतृत्व में पीएसआय जितेन्द्र भार्गव, दानिश इकबाल, शंकर बावनकुले, फुलचंद चंदेले, राहुल रोडे और मोहन तायवाडे तथा महिला आमलदार मीनाक्षी इंगोले ने किया.

कई सामाजिक कार्यकर्ताओं ने की थी शिकायत
शहर में खासकर पश्चिमी क्षेत्र में खुलेआम चल रहे चाईना मांजा के कारोबार पर पाबंदी लगाने व इसे बेचने वाले आरोपियों पर मामला दर्ज करने की मांग को लेकर शनिवार को क्षेत्र के असरार आलम, अहद अली, परवेज गोरी, अनीस पटेल आदि सामाजिक कार्यकर्ताओं ने नागपुरी गेट पुलिस थाने में पीआई उरलागोंडेवार से मुलाकात कर अपनी बात रखी थी. जिसके चलते पुलिस ने सक्रिय भूमिका निभाते हुए रविवार को यह कार्रवाई की.

शुक्रवार को भी कटी थी एक बुर्जुग की गर्दन
बता दें कि कई बार पुलिस की कार्रवाई के बावजूद भी चाईना मांजा विक्रेताओं की हिम्मत बढती जा रही है. जिसके चलते कई स्थानों पर सस्ते मिलने के कारण बच्चे चाईना मांजे से पतंग उडाते है. जिसके कारण पतंग कटने के बाद हवा में लहराने वाले चाईना मांजे से कई लोगों की जान जोखिम में आ जाती है. इसी तरह का हादसा शुक्रवार की शाम स्थानीय अकबर नगर परिसर में हुआ. जहां 40 वर्षीय एक व्यक्ति की चाईना मांजे से गला कट जाने के कारण उसे गंभीर अवस्था में एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

Related Articles

Back to top button