महाराष्ट्र

9 अगस्त से शालाओं में मिलेगी कक्षा 10 वीं की अंकपत्रिका

मुंबई/दि.31 – विगत 15 जुलाई को राज्य शिक्षा मंडल द्वारा ऑनलाईन पध्दति से कक्षा 10 वीं का परिणाम घोषित किया गया था. वहीं अब आगामी 9 अगस्त से कक्षा 10 वीं के विद्यार्थियों को उनकी अंकपत्रिकाएं शालाओं के जरिये वितरित की जायेगी. जिसे लेकर राज्य शिक्षा विभाग द्वारा आवश्यक दिशानिर्देश जारी किये गये है.
इस संदर्भ में शिक्षा विभाग द्वारा कहा गया है कि, विद्यार्थियों की जरूरत एवं सुविधा के अनुसार एवं कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों को ध्यान में रखते हुए ही अंकपत्रिकाओं का वितरण किया जाना है और किसी भी विद्यार्थी को किसी तय दिन पर ही शाला में आकर अंक पत्रिका ले जाने के लिए आग्रह नहीं किया जा सकेगा.

  •  12 वीं के विद्यार्थी कर रहे परिणाम की प्रतीक्षा

वहीं दूसरी ओर राज्य शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 12 वीं के परिणाम कब घोषित किये जाते है, इसकी प्रतीक्षा संबंधित विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों द्वारा की जा रही है. बता देें कि, सुप्रीम कोर्ट द्वारा 31 जुलाई से पहले सभी शिक्षा बोर्ड को कक्षा 12 वीं के परीक्षा परिणाम घोषित करने के बारे में निर्देशित किया गया था. जिसके पश्चात गत रोज ही सीबीएसई द्वारा कक्षा 12 वीं का परीक्षा परिणाम घोषित किया गया. इसके साथ ही आयसीएसई द्वारा भी कक्षा 12 वीं के परिणाम घोषित किये जा चुके है. लेकिन इस बारे में राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा अब तक स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है. जिसकी वजह से राज्य शिक्षा बोर्ड की कक्षा 12 वीं के विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों में काफी हद तक संभ्रम देखा जा रहा है. इस बारे में पता चला है कि, राज्य के कई जिलों में अतिवृष्टि व बाढ के हालात रहने की वजह से वहां के कनिष्ठ महाविद्यालयों को मूल्यांकन संबंधी काम पूर्ण करने के लिए विशेष समयावृध्दि दी गई है. जिसकी वजह से परीक्षा परिणाम घोषित करने में थोडा विलंब हो रहा है. किंतु अगस्त माह के पहले सप्ताह के दौरान यह नतीजे घोषित कर दिये जायेंगे.

Related Articles

Back to top button