महाराष्ट्र

15 जुलाई तक घोषित होगा कक्षा 10 वीं का परिणाम!

बोर्ड की अधिकृत वेबसाईट पर जारी किया जायेगा

मुंबई/दि.30 – राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आगामी 15 जुलाई तक कक्षा 10 वीं का परिणाम अपनी अधिकृत वेबसाईट पर घोषित किया जायेगा. जो कक्षा 9 वीं की अंतिम परीक्षा व कक्षा 10 वीं के अंतर्गत गुणों पर आधारित होगा. ऐसी जानकारी सामने आयी है. वहीं राज्य की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड द्वारा पहले ही यह स्पष्ट किया जा चुका है कि, जो विद्यार्थी खुद को मिले अंकों को लेकर संतुष्ट नहीं होंगे, वे बाद में परीक्षा भी दे सकते है.

  • 31 जुलाई तक घोषित होगा कक्षा 12 वीं का परिणाम

जल्द तय होंगे मूल्यांकन के सूत्र
वहीं दूसरी ओर पता चला है कि, राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा 12 वीं का परिणाम आगामी 31 जुलाई से पहले घोषित किया जायेगा. शालेय शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड द्वारा की गई घोषणा के मुताबिक इस वर्ष राज्य में कक्षा 12 वीं के सभी विद्यार्थियों को उत्तीर्ण किया जायेगा और उन्हें अंतर्गत मूल्यांकनानुसार अंक दिये जायेंगे. इस मूल्यांकन हेतु आवश्यक मानक व सूत्र जल्द ही तय किये जायेेंगे.

  • ऐसे देखा जा सकेगा ऑनलाईन परिणाम

– बोर्ड की अधिकृत वेबसाईट के होम पेज पर जाये.
– होम पेज पर एसएससी परीक्षा परिणाम-2021 लिंक पर क्लिक करें
– स्क्रीन पर दिखाई देनेवाले नये पेज पर अपने रोल नंबर सहित मांगी गई अन्य जानकारी दर्ज करे.
– सबमिट पर क्लिक करे, जिसके बाद स्क्रीन पर कक्षा 10 वीं का परिणाम दिखाई देगा.

  • विद्यार्थियों को शिक्षा से वंचित रखने वाली शालाओं की मान्यता होगी रद्द

इसके साथ ही शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने कहा कि, कोविड संक्रमण के दौरान कई अभिभावकों के रोजगार व व्यवसाय में बाधाएं निर्माण हुई है और आर्थिक समस्याओं के चलते कई अभिभावक अपने पाल्यों का शालेय शुल्क भरने में असमर्थ है. ऐसे कई विद्यार्थियों को शिक्षा संस्थाओं द्वारा शिक्षा से वंचित रखा गया है और उन्हें ऑनलाईन कक्षा में प्रवेश नहीं दिया गया है. साथ ही कई शालाओं ने विद्यार्थियों के घर पर उनकी टीसी (शाला छोडने का प्रमाणपत्र) भिजवा दिया है. ऐसी सभी शालाओं के खिलाफ मान्यता रद्द करने की कार्रवाई की जायेगी. इस आशय की चेतावनी शालेय शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड द्वारा दी गई है. साथ ही उन्होंने कहा है कि, शिक्षा अधिकार अधिनियम के तहत किसी को भी शिक्षा प्राप्त करने से वंचित नहीं रखा जा सकता.

Related Articles

Back to top button