महाराष्ट्र

राज्य में 4 अक्टूबर से शुरु होंगी पांचवी से 12 वीं तक की कक्षाएं

अभिभावकों की सहमति होगी जरुरी, अनिवार्य नहीं होगी हाजिरी

मुंबई/दि.२५ – कोरोना संकट के बीच प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में 5वीं से 12वीं और शहरी इलाकों में 8वीं से 12वीं तक के स्कूल 4 अक्टूबर से शुरु हो जाएंगे. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य के स्कूली शिक्षा विभाग के स्कूलों को शुरु करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. प्रदेश की स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. गायकवाड ने कहा कि, स्कूल शुरु होने के बावजूद ऑनलाइन शिक्षा जारी रहेगी. स्कूल में विद्यार्थियों को अभिभावकों को बिना सहमति के नहीं बुलाया जा सकेगा. विद्यार्थियों को अभिभावकों की सहमति से ही स्कूलों में बुलाना होगा. स्कूलों में विद्यार्थियों की नियमित कक्षा में आने और परीक्षा के लिए हाजिरी अनिवार्य नहीं होगी. स्कूल में आने वाले विद्यार्थियों के तापमान की नियमित जांच होगी.

  • जिलाधिकारी और मनपा आयुक्त की अध्यक्षता में बनाई गई समिति

स्कूली शिक्षा मंत्री ने कहा कि, शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को टीकाकरण पूरा करने को कहा गया है. स्कूलों को शुरु करने के लिए ग्रामीण इलाकों के लिए जिलाधिकारी और शहरी इलाकों में मनपा आयुक्त की अध्यक्षता में समिति गठित की गई है. इसलिए स्कूल शुरु करने के लिए इन अफसरों की सहभागिता होगी. गायकवाड ने कहा कि, स्कूली शिक्षा विभाग ने राज्य के बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टरों की टॉस्क फोर्स के सलाह के अनुसार स्कूल खोलने के लिए संशोधितमानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार किया है.

  • दीपावली बाद खुल सकेंगे कॉलेज

दूसरी तरफ राज्य में कॉलेज दीपावली बाद खुल सकेंगे. उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से रिपोर्ट मंगाई गई है. विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि, दीपावली बाद ही कॉलेज ख्ाुल सकेंगे क्योंकि बहुत से कॉलेज में क्वारेंटाइन सेंटर और टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं. इसके पहले स्कूली शिक्षा विभाग ने बीते 7 जुलाई को शासनादेश जारी करके ग्रामीण इलाकों के कोविड मुक्त गांवों में 8वीं से 12वीं तक की कक्षाओं को शुरु करने की अनुमति दी थी. लेकिन बाद में इस पर अस्थायी रुप से रोक लगा दी गई थी.

Related Articles

Back to top button