महाराष्ट्र

पश्चिम महाराष्ट्र में कांटे की टक्कर

पुणे, शिरूर, कोल्हापूर, सोलापूर, माढा, मावल सहित बारामती में प्रतिष्ठा का सवाल

मुंबई/दि.28– कृषी क्षेत्र, समृध्द व भरपूर सहकारी क्षेत्र से परिपूर्ण पश्चिम महाराष्ट्र का राज्य के राजकारण का बहुत ही अहम भूमिका रहती है. इस प्रदेश में पुणे राजस्व विभाग अंतर्गत पुणे, सातारा, सांगली, कोल्हापुर व सोलापुर इन पांच जिलो का समावेश है. 2011 के जनगणना के अनुसार यह क्षेत्र 58,268 चौरस किमी में फैला हुआ है. जनसंख्या 2.34 करोड है और साक्षरता दर 77 प्रतिशत है. यह पट्टा राज्य के सर्वाधिक विकसित व लोकसंख्या वाला है.

19 में से 5 मुख्यमंत्री- 1960 में राज्य की स्थापना के बाद से अभी तक 19 मुख्यमंत्री में से पांच पश्चिम महाराष्ट्र से आए हुए है. इसमें से सातारा से यशवंतराव चव्हाण, सांगली से वसंतदादा पाटील, पुणे से शरद पवार, सोलापुर से सुशीलकुमार शिंदे व सातारा से पृथ्वीराज चव्हाण का समावेश है. विद्यमान मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी ठाणे जिले का प्रतिनिधित्व करते है. मगर उनका मूल गांव सातारा जिला है. पश्चिम महाराष्ट्र में मावल, पुणे, बारामती, शिरूर, सातारा, सोलापुर, माढा, सांगली, कोल्हापुर व हातकणंगले है. 10 लोकसभा चुनावी क्षेत्र है.

मोदी लाट में कॉग्रेस-राकांपा का वर्चस्व खत्म
2004 में कॉग्रेस- राष्ट्रवादी ने 10 में से आठ स्थान जीती. युती व्दारा चुनाव लडते हुए शिवसेना व भाजपा के प्रत्येक एक जगह जीती गई. 2009 में कॉग्रेस- राष्ट्रवादी ने प्रत्येक तीन स्थान जीती. तथा शिवेसना के खाते में दो स्थान मिला. 2014 में मोदी लाट में भाजपा को इस क्षेत्र में काफी सफलता मिली थी और तीन स्थानों पर जीत दर्ज की थी. इसी तरह शिवसेना ने दो स्थान बचा कर रखा थआ. राजू शेट्टी की स्वाभिमानी शेतकरी पार्टी सहित भगवा आघाडी ने पहली बार 10 में से 6 स्थान पर जीत दर्ज की व कॉग्रेस- राष्ट्रवादी का दुर्ग भेदा था.
इस समय समीकरण अलग- 2024 में सभी स्थानों के लिए कांटे की टक्कर है. इसका उदाहरण बारामती लोकसभा चुनाव क्षेत्र में सामने आया है. जहां अजित पवार के नेतृत्व मेें राष्ट्रवादी कॉग्रेस ने सुनेत्रा पवार को उम्मीदवारी दी है. महाराष्ट्र 45 स्थान, इस मिशन अंतर्गत भाजपा को बारामती किसी भी किमत पर जीतनी है. मुख्य मंत्रीपद पर आंख होने से अजित पवार ने बारामती जीतकर अपना दावा मजबुत किया है तथा चचेरी बहन सुप्रिया सुले क पद से हटाना है. बारामती की तरह पुणे, शिरुर, सातारा, सोलापुर, माढा यहां भी राजकीय पारा बढ रहा है.

* 2004 से पार्टी निहाय स्थिती

क्षेत्र                 2014      2009              2004
मावल           शिवसेना      शिवसेना
पुणे              भाजपा         कॉग्रेस              कॉग्रेस
बारामती       राकापा          राकांपा           राकांपा
शिरुर           शिवसेना      शिवसेना
सोलापुर        भाजपा         कॉग्रेस              भाजपा
माढा             राकांपा          राकांपा
सांगली          भाजपा          कॉग्रेस             कॉग्रेस
सातारा          राकांपा         राकांपा            राकांपा
कोल्हापुर       राकांपा          अपक्ष             राकांपा
हातकणंगले    राकांपा    स्वा.शेत.संगठन

2019 में पार्टियों की स्थिती
भाजपा   शिवसेना   राष्ट्रवादी
4          3           3

Related Articles

Back to top button